1. home Hindi News
  2. national
  3. domestic flight start your questions about air travel minister hardeep puri gave all the answers

हवाई सफर को लेकर क्या हैं आपके सवाल? मंत्री हरदीप पुरी ने दिए सभी जवाब

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हवाई सफर को लेकर क्या हैं आपके सवाल? मंत्री हरदीप पुरी ने दिए सभी जवाब
हवाई सफर को लेकर क्या हैं आपके सवाल? मंत्री हरदीप पुरी ने दिए सभी जवाब
PTI

नयी दिल्ली : लॉकडाउन 4.0 के बीच 25 मई से देश में घरेलू विमान की सुविधा शुरू हो जायेगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने इससे पहले लोगों के मन में चल रहे सवालों का जवाब दिया. पुरी ने कहा कि 25 मई से विमान चलने वाली सूचना में कोई विरोधाभास नहीं है. आइये जानते हैं, लोगों के सवाल और मंत्री के जवाब.

जिसके पास आरोग्य सेतु ऐप नहीं है, क्या वो ट्रैवल कर सकता है?

हां, आरोग्य सेतु ऐप सेल्फ डिक्लरेशन के लिए है. अगर आप अपना कोरोनावायरस टेस्ट कराकर उसका रिजल्ट दिखा दें तो आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना मेंडेटरी नहीं है. उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से गुजरने वाले यात्रियों को विमान में चढ़ने से नहीं रोका जायेगा. पुरी ने आगे कहा कि लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाये जा रहे वंदे भारत मिशन में निजी विमानन कंपनियां भी शामिल होंगी.

राज्यों ने यात्रियों के लिए कुछ नियम बनाया है, जिसमेें क्वारंटीन में रखने की बात कही गई है.

हां हमारे पास ऐसी सूचना आयी है. यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्यों की भी है. राज्य अपने हिसाब से बना रही है. सभी की जिम्मेदारी है, इसमें ज्यादा कुछ नहीं कह सकते हैं

उड़ान पूरी तरह बहाल कब होंगे?

अभी हम इसपर ज्यादा कुछ नहीं कह सकते हैं. अभी समय लग सकता है. हमनें वंदे भारत मिशन से सीखा है. आगे की रणनीति पर हम काम कर रहे हैं.

विमान के किराये को लेकर क्या पैमाना है?

विमान के किराये को लेकर हमने आदेश जारी किया है. इसमें कई श्रेणी बनाई गई है. पहली श्रेणी 40 किमी तक उड़ने वाले विमानों के लिए है. इसके बाद अन्य श्रेणी भी है. सभी श्रेणियों का अधिकतम और न्यूनतम किराया तय कर दिया गया है. कोई भी कंपनी इससे अधिक किराया नहीं ले सकती है.

वंदे भारत का तीसरा फेज कब से शुरू होगा?

वंदे भारत मिशन का तीसरा फेज इसी महीने शुरू हो जायेगा. हम बाहर फंसे लोगों को भारत जल्द ले आयेंगे. तकरीबन 25 दिनों में हम 50000 से अधिक लोगों को ले आयेंगे.

25 मई से कितने फ्लाइट शुरू होगी?

25 मई से हम 33 फीसदी फ्लाइट शुरू कर रहे हैं. अभी हमारे पास जो डेटा आया है, उसमें काफी लोग टिकट करा रहे हैं. लोगों के बीच फ्लाइट सेवा की काफी डिमांड है. हम जल्द ही और फ्लाइट शुरू करेंगे.

शिकायत के बावजूद एयरलाइंस कंपनी रिफंड नहीं करती है, इसपर आप क्या एक्शन लेंगे?

रिफंड के लिए हमने पहले ही गाइडलाइन जारी कर दिया है. सभी कंपनियों को कहा गया है कि लॉकडाउन की वजह से जो टिकट बुकिंग रद्द हुई है, उसका पैसा रिफंड किया जाये. इसको लेकर बार-बार नहीं कहा जा सकता है. यह कमर्शियल इश्यू है और एयरलाइंस कंपनी ही देखेगी.

सामान को लेकर क्या गाइडलाइन है?

हमने पहले ही इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया है. यात्री अपने साथ सिर्फ एक चेक-इन और एक केबिन बैग ही लेकर जा सकते हैं.

यात्रा के दौरान कोरोना से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए?

यात्रियों को एयरपोर्ट और एयरलाइंस के कर्मचारियों का सहयोग करना चाहिए. ग्‍लब्‍स, मास्‍क और शू-कवर पहनकर अनिवार्य रूप से आना चाहिए.

हवाई अड्डे पर कितने देर पहले पहुंचना होगा?

यात्रियों को विमान डिपार्चर के दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा. टर्मिनल के अंदर वही लोग जा सकते हैं जिनकी फ्लाइट अगले चार घंटे में हो.

एयरपोर्ट पर जांच के क्या नियम होंगे?

एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF) या हवाई अड्डे के कर्मचारियों द्वारा जांच किया जायेगा. शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की बैठने की व्यवस्था की जायेगी. इसके अलावा कुछ जगहों पर कैमरे के द्वारा टिकट की चेकिंग की जायेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें