1. home Hindi News
  2. national
  3. delhis air quality remains in very poor category expected to improve from monday pkj

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार, सोमवार से सुधार की उम्मीद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब
दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब
फाइल फोटो

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को भी ''बेहद खराब'' श्रेणी में बरकरार रही लेकिन 26 अक्टूबर से इसमें थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है. सरकारी एजेंसियों ने यह जानकारी दी. वहीं, रविवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 349 दर्ज किया गया .

अधिकारियों ने कहा कि रविवार सुबह मुंडका, आनंद विहार, जहांगीरपुरी, विवेक विहार और बवाना जैसे इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर ''गंभीर'' रहा लेकिन शाम होने तक मुंडका और विवेक विहार का एक्यूआई ''बेहद खराब'' श्रेणी में आ गया.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर' ने कहा है कि अगले दो दिनों तक एक्यूआई का स्तर ''बेहद खराब'' रहने का अनुमान है लेकिन इस दौरान स्थिति और बिगड़ने की आशंका नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि धीरे-धीरे हवा के रफ्तार पकड़ने से स्थिति बेहतर होती चली जाएगी. सफर ने कहा कि सोमवार को वायु गुणवत्ता में सुधार होने का अनुमान है.

एजेंसी ने कहा, ''मौजूदा स्थिति में 26 अक्टूबर तक कुछ सुधार होने की उम्मीद है.'' उसने कहा कि पराली जलाए जाने के मामलों की संख्या शुक्रवार को 1,292 जबकि शनिवार को यह कम होकर 867 रही. इससे पहले शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 346 और उससे एक दिन पहले 366 रहा था.

उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.

इस बीच, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के अभियान ''रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' की भी शुरुआत की है और इसको लेकर जागरूक करने के वास्ते शहर भर के 100 यातायात सिग्नल पर 2,500 पर्यावरण मार्शल तैनात किए गए हैं. यह अभियान सभी 70 विधानसभाओं में 26 अक्टूबर से चलाया जाएगा और 15 नवंबर तक सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक जारी रहेगा.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें