1. home Hindi News
  2. national
  3. decision on sarkaryavah in akhil bharatiya pratinidhi sabha today speculation of dattatreya to be general secretary intensified ksl

RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में 'सरकार्यवाह' पर फैसला आज, दत्तात्रेय को महासचिव बनाये जाने की अटकलें तेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में भाग लेते सुरेश भैय्या जी जोशी
अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में भाग लेते सुरेश भैय्या जी जोशी
सोशल मीडिया

बेंगलुरु : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सर्वोच्च निर्णय लेनेवाली संस्था अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की तीन वर्षों में होनेवाली बैठक का आज दूसरा दिन है. अटकलें लगायी जा रही हैं कि सुरेश भैयाजी जोशी को 'सरकार्यवाह' या संघ के महासचिव के पद से हट सकते हैं. यह उनका चौथा कार्यकाल है. वहीं, कर्नाटक के शिमोगा निवासी दत्तात्रेय होसबले को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है.

मालूम हो कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्यालय नागपुर में है. अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नागपुर में ही आयोजित की जाती है. संघ के इतिहास में पहली बार नागपुर से बाहर कर्नाटक के बेंगलुरु में यह बैठक आयोजित की जा रही है. अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में देश भर के 1500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेते हैं.

आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बेंगलुरु में आयोजित बैठक में कोरोना के प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए करीब 550 प्रतिनिधि ही भाग ले रहे हैं. बैठक त्रिवार्षिकी होती है. प्रत्येक कार्यकाल तीन साल तक चलता है. सरकार्यवाह का चुनाव तभी हो सकता है. जब 73 वर्षीय जोशी दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार नहीं होते हैं.

आरएसएस के सह-सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के पहले दिन शुक्रवार को कहा था कि लोगों में संघ को जानने की उत्सुकता बढ़ी है. मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल मार्च से लेकर जून माह तक आरएसएस का कार्य पूर्ण रूप से बंद था. शाखाएं लगनी भी बंद थीं. जुलाई के बाद से शाखाएं लगनी शुरू हुई थीं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें