15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेश7th Pay Commission: महंगाई राहत में 15 फीसद की शानदार बढ़ोतरी, साथ मिलेगा 7 महीने का मोटा एरियर

7th Pay Commission: महंगाई राहत में 15 फीसद की शानदार बढ़ोतरी, साथ मिलेगा 7 महीने का मोटा एरियर

7th Pay Commission: केंद्रीय पेंशनरों के लिए बड़ी खबर आ रही है. सरकार ने नए साल पर उनकी महंगाई राहत (Dearness Relief) में जोरदार बढ़ोतरी की है.

7th Pay Commission: केंद्रीय पेंशनरों के लिए बड़ी खबर आ रही है. सरकार ने नए साल पर उनकी महंगाई राहत (Dearness Relief) में जोरदार बढ़ोतरी की है. उनकी महंगाई राहत 15 फीसद बढ़ाई गई है. इस बढ़ोतरी का फायदा उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो 5वें वेतन आयोग के तहत आते हैं. सरकार ने यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू की है. इस बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों की महंगाई राहत 412 प्रतिशत से बढ़कर 427 फीसद हो गई है.

Undefined
7th pay commission: महंगाई राहत में 15 फीसद की शानदार बढ़ोतरी, साथ मिलेगा 7 महीने का मोटा एरियर 5

मिलेगी बढ़ी हुई महंगाई राहत

केंद्र सरकार में डायरेक्टर रविंदर कुमार के मुताबिक सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड (CPF) के बेनिफिशयरी की महंगाई राहत में बढ़ोतरी को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. अब उन्हें बढ़ी हुई महंगाई राहत दी जाएगी. जिन दिवंगत सीपीएफ बेनिफिशियरी की विधवा और योग्य आश्रित बच्चे हैं, उनको भी इस बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा.

Undefined
7th pay commission: महंगाई राहत में 15 फीसद की शानदार बढ़ोतरी, साथ मिलेगा 7 महीने का मोटा एरियर 6

रविंदर कुमार के मुताबिक पेंशन विभाग के साथ बैंक पेंशनर्स की महंगाई राहत की गणना करेंगे. साथ ही जो लोग इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स डिपार्टमेंट के हैं, उनकी जानकारी के लिए यह बताना जरूरी है कि यह आदेश CAG (Comptroller and Auditor General of India) से सलाह के बाद लिया गया है.

Undefined
7th pay commission: महंगाई राहत में 15 फीसद की शानदार बढ़ोतरी, साथ मिलेगा 7 महीने का मोटा एरियर 7

बता दें कि यह महंगाई राहत उन लोगों के लिए है जो 1960 से 1985 के बीच रिटायर हुए हैं. उन्हें ग्रुप ए, बी, सी और डी के मुताबिक एक्स ग्रेशिया रकम मिल रही है.

Undefined
7th pay commission: महंगाई राहत में 15 फीसद की शानदार बढ़ोतरी, साथ मिलेगा 7 महीने का मोटा एरियर 8
Also Read: 7th Pay Commission: नए साल में पेंशनरों को बड़ी सौगात, सरकार ने जारी किया नया डीए
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें