1. home Hindi News
  2. national
  3. dcgi gives restricted emergency use authorisation to covaxin for children between the age of 6 12 years vwt

भारत में अब 6 से 12 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन, डीसीजीआई ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज को दी मंजूरी

इससे पहले, डीसीजीआई ने 12 से 18 साल आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी थी. इसके बाद देश में उनका वैक्सीनेशन जारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन
भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन
फाइल फोटो

नई दिल्ली : भारत में अब 6 से 12 साल आयुवर्ग के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जा सकेगी. भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने स्वदेशी दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी प्रदान कर दी है. इससे पहले, डीसीजीआई ने 12 से 18 साल आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी थी. इसके बाद देश में उनका वैक्सीनेशन जारी है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से ट्वीट किया है, 'भारत के औषधिक महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने स्वदेशी दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी प्रदान कर दी है. इससे पहले, डीसीजीआई ने 12 से 18 साल आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी थी. इसके बाद देश में उनका वैक्सीनेशन जारी है.' इसके साथ ही, डीसीजीआई ने 12 के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव-डी को भी मंजूरी दी है.

विशेषज्ञ समिति ने 21 अप्रैल को की थी सिफारिश

भारत औषधि महानियंत्रक की एक विशेषज्ञ समिति ने पहले ही गुरुवार को 6 से 12 वर्ष के आयु के बच्चों कोरोना वैक्सीन कोर्बेवैक्स के इमरजेंसी यूज की मंजूरी देने की सिफारिश की थी. हालांकि, सीडीएससीओ की कोरोना पर विषय विशेषज्ञ समिति ने 2 से 11 साल के आयु के बच्चों के बीच कोवैक्सीन के उपयोग के लिए भारत बायोटेक से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) उसके आवेदन की समीक्षा के लिए अधिक आंकड़ा मांगा था.

डीसीजीआई ने 12 से 18 साल के बच्चों के लिए 9 मार्च को दी थी मंजूरी

डीसीजीआई ने इस साल 9 मार्च को कुछ शर्तों के साथ 12 से 18 साल आयु वर्ग के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी. इसके अलावा, डीसीजीआई ने पिछले साल 24 दिसंबर को 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए डीसीजीआई द्वारा कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज सूची प्रदान की थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें