1. home Hindi News
  2. national
  3. dangerous neocov new variant of corona virus know what who said pkj

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट NeoCov कितना खतरनाक, जानें WHO ने क्या कहा

दुनिया भर में कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के बाद नये वैरिएंट का पता चला है. NeoCov नाम का यह नया वैरिएंट बेहद खरतनाक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NeoCov corona new variant
NeoCov corona new variant
file

दुनिया भर में कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रॉन के बाद नये वैरिएंट का पता चला है. NeoCov नाम का यह नया वैरिएंट बेहद खरतनाक है. इसमें कोरोना वायरस ने दुनिया में दस्तक दे दी है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नया कोरोना वायरस काफी ज्यादा संक्रामक है और इससे 3 में से 1 व्यक्ति की मौत हो जाती है.

NeoCov दक्षिण अफ्रीका के चमगादड़ों में पाया जाता है

अब इस नये वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि NeoCov कोरोनावायरस , जो कथित तौर पर दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में पाया जाता है, मनुष्यों के लिए खतरा है. इसके लिए और अध्ययन की आवश्यकता है. डब्ल्यूएचओ वुहान के वैज्ञानिकों की नई खोज से अवगत है और इस पर प्रतिक्रिया देने के लिए विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन, खाद्य और कृषि संगठन के संपर्क में है.

जंगली जानवर में संक्रामक रोगों के 75% से अधिक का स्रोत हैं

विशेष रूप से जंगली जानवर मनुष्यों में सभी उभरते संक्रामक रोगों के 75% से अधिक का स्रोत हैं. कोरोनविर्यूज़ अक्सर जानवरों में पाए जाते हैं, जिनमें चमगादड़ भी शामिल हैं जिन्हें प्राकृतिक जलाशय के रूप में पहचाना गया है. NeoCov कोरोनावायरस , जो कथित तौर पर दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में पाया जाता है.

3 में से 1 संक्रमित व्यक्ति की जान ले सकता है यह वैरिएंट 

चीनी शोधकर्ताओं ने एक शोध पत्र में इस नए संस्करण का उल्लेख किया है जिसकी अभी समीक्षा की जानी है। उन्होंने दावा किया कि इस वायरस की मृत्यु और संचरण दर उच्च है. यह SARS-CoV-2 नहीं बल्कि MERS कोरोनावायरस से जुड़ा है जो 3 में से 1 संक्रमित व्यक्ति की जान ले सकता है.

35% रिपोर्ट किए गए रोगियों की मृत्यु हो गई

विश्वस्वास्थ्य संगठन के अनुसार MERS-CoV के लगभग 35% रिपोर्ट किए गए रोगियों की मृत्यु हो गई है. विशिष्ट एमईआरएस लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं. दस्त सहित निमोनिया, जठरांत्र संबंधी लक्षणों को भी लक्षणों के रूप में सूचित किया जाता है, लेकिन यह बहुत सामान्य नहीं है. MERS-CoV संक्रमण के अधिकांश मानव मामले मानव से मानव संक्रमण में फैलते हैं.फ्लोरोना फ्लू और कोरोनावायरस का एक रूप है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें