1. home Home
  2. national
  3. covid 19 new variant found in abroad health ministry issued alert rjh

Covid 19 variant: सावधान! विदेश में आ चुका है कोविड 19 का नया स्वरूप, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप में काफी अधिक संख्या में उत्परिवर्तन होने की जानकारी है. यही वजह है कि कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid 19 new variant found in abroad
Covid 19 new variant found in abroad
Twitter

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोविड 19 के नये वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजनेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से को पत्र लिखकर परामर्श दिया है कि वे दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले या इन देशों के रास्ते आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग और जांच करें.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इन देशों में कोविड​​​​-19 के गंभीर जनस्वास्थ्य प्रभावों वाले नये स्वरूप के सामने आने की सूचना है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिव पत्र लिखा है जिसमें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि संक्रमित पाये गए यात्रियों के नमूने तुरंत निर्दिष्ट जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं को भेजे जायें.

  • बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग में कोविड​​​​-19 का नया वैरिएंट मिला

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग करने को कहा

  • नया वैरिएंट ला सकता है कोरोना की तीसरी लहर

स्वास्थ्य सचिव भूषण ने पत्र में कहा है कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा अब यह बताया गया है कि बोत्सवाना (3 मामले), दक्षिण अफ्रीका (6 मामले) और हांगकांग (1 मामले) में कोविड​​​​-19 के स्वरूप बी.1.1529 के मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस स्वरूप में काफी अधिक संख्या में उत्परिवर्तन होने की जानकारी है. वीजा पाबंदियों में हाल की ढील और अंतरराष्ट्रीय यात्रा खोलने के मद्देनजर यह देश के लिए गंभीर जनस्वास्थ्य प्रभाव वाला है.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इसलिए यह अनिवार्य है कि इन देशों से आने वाले और इन देशों के रास्ते आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी जांच हो. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार इन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के संपर्क में आये व्यक्तियों पर भी नजर रखी जानी है और जांच की जानी है और उनकी भी जांच किये जाने की जरूरत है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें