26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Nirbhaya Case Live Update : दो शव का पोस्टमॉर्टम पूरा, सभी के रिश्तेदार हॉस्पिटल के बाहर मौजूद

16 दिसंबर 2012 को देश को दहलाने वाली घटना निर्भया गैंगरेप हुई थी. सात साल तीन महीने और तीन दिन बाद निर्भया के चारों गुनहगार को फांसी की सजा दे दी गई. तिहाड़ जेल में चारों को एक साथ फांसी दी गई . आइए जानते हैं कि न्याय के इस दिन पर क्या है पूरे देश में हलचल:

लाइव अपडेट

दो शवों का पोस्टमॉर्टम पूरा

डीडीयू मे डॉक्टर्स दो शवों का पोस्टमॉर्टम कर चुके हैं. फिलहाल मुकेश के शव का पोस्टमॉर्टम जारी है. वहीं सभी दोषियों के परिजन अस्पताल पहुंच चुके हैं.

निर्भया मामले में न्याय हुआ- पीएम मोदी

निर्भया मामले में दोषियों को फांसी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, न्याय हुआ. महिलाओं की गरिमा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसका अत्यधिक महत्व है. हमारी नारी शक्ति ने हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. हमें मिलकर एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना है जहां महिला सशक्तीकरण पर ध्यान दिया जाये.

महिलाओं पर अपराध करने वालों के लिए संदेश- स्मृति

महिला और विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि न्याय में देरी जरूर हुई लेकिन दोषियों को फांसी पर पहुंचाया गया. यह उन सभी के लिए एक संदेश है जो सोचते हैं कि वे महिलाओं के खिलाफ अपराध कर सकते हैं और कानून से बच सकते हैं.

परिवार नहीं आया तो हम करेंगे संस्कार- तिहाड़ डी़जी

तिहाड़ जेल के महानिदेशक ने कहा है कि सभी दोषियों के परिवार को सूचित कर दिया गया है. अगर उनका परिवार आया तो हम उनको शव सौपेंगे वरना जेल प्रशासन उन सभी का अंतिम संस्कार करेगी.

दोषी अक्षय के परिजन अस्पताल पहुंचे

दोषी अक्षय के परिजन डीडीयू अस्पताल पहुंच चुके हैं. अस्पताल के भीतर दोषियों के शव का पोस्टमॉर्टम प्रक्रिया में जारी है. हालांकि अन्य दोषियों के परिजन अभी तक नहीं पहुंचे हैं.

पोस्टमॉर्टम प्रक्रिया शुरू

डीडीयू अस्पताल में चारों दोषियों के शवों का पोस्टमॉर्टम प्रक्रिया शुरू हो गयी है. पोस्टमॉर्टम के बाद शव को सभी के परिजनों को सौंपा जायेगा. तिहाड़ जेल प्रशासन ने कहा है कि शव के साथ सभी के परिजनों को जेल में दोषियों द्वारा कमाया गया पैसा भी दिया जायेगा.

परिजन नहीं आये

निर्भया गैगरेप व हत्या मामले में फांसी पर चढ़ाए गए दोषियों के परिवार से कोई परिजन अब तक नहीं आया डीडीयू. अस्पताल में कुछ देर बाज शुरू होगी पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया

भारत माता की जय के नारे

फांसी के बाद तिहाड़ जेल के बाहर लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाये

पोस्टमॉर्टम के लिए शव अस्पताल पहुंचा

निर्भया के दोषियों का शव डीडीयू अस्पताल पहुंच गया है. पोस्टमॉर्टम के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग की जायेगी. शवों को पोस्टमॉर्टम के बाद उनके परिजनों को सौंपा जायेगा.

रामदेव ने बताया ऐतिहासिक दिन

योगगुरू रामदेव ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा कि आज के दिन सभी लोगों को अपने चरित्र के बारे में सोचना चाहिए. किसी से भी गलत व्यवहार नहीं करना चाहिए.

पोस्टमॉर्टम के बाद परिजनों को सौंपा जायेगा शव- तिहाड़ डीजी

तिहाड़ जेल के महानिदेशक ने कहा कि दिल्ली गैंगरेप के सभी चार अपराधियों के शवों को पोस्टमॉर्टम के बाद उनके परिजनों को सौंपा जायेगा.

आज का दिन हम सबके लिए संकल्प का दिन- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फांसी सजा में हो रही देरी पर हम सबकों विचार करना चाहिए और हम सबको संकल्प लेना चाहिए की अब दूसरी निर्भया नहीं होने देंगे.

पोस्टमार्टम के लिए डॉक्टरों की टीम गठित

चारों शव को पोस्टमार्टम के लिए डीडीयू अस्पताल में डॉक्टरों का टीम गठित कर दी है.

शव को गाड़ी पर लोड किया गया

जेल प्रशासन ने चारों शव को गाड़ी पर लोड कर दिया है. कुछ देर में ही शव का वाहन डीडीयू अस्पताल के लिए ले जाया जायेगा.

निर्भया के पिता बोले- यह हम सबकी जीत

निर्भया के पिता ने कहा कि आज हमारी जीत है और यह मीडिया, समाज और दिल्ली पुलिस की वजह से हुआ. आप समझ सकते हैं कि मेरी मुस्कुराहट से मेरे दिल के अंदर क्या है.

देश के लिए ऐतिहासिक दिन-डीएसडब्लू अध्यक्ष

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया है. स्वाति ने कहा कि देश में ऐसा कानून बनना चाहिए जिससे दोषियों को 6 महीने में फांसी मिलनी चाहिए.

8 बजे जेल परिसर से अस्पताल ले जाया जायेगा शव

निर्भया के दरिदों के शव को 8 बजे जेल परिसर से डीडीयू अस्पताल ले जाया जायेगा.

निर्भया के चारों दोषियों को मृत घोषित किया गया

निर्भया के चारों दोषियों को मृत घोषित कर दिया गया है. चोरों शवों को पोस्टमार्टम करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल भेजा जाएगा.

चारों दोषियों को आधे घंटे तक फंदे में लटकाया गया

निर्भया के चारों दोषियों को आधे घंटे तक फांसी के फंदे में लटकाया गया. थोड़ी देर में चार डॉक्टर परीक्षण करेंगे, और उनके मौत की पुष्टि करेंगे. अगर परिजन शव सौंपा जाएगा, अगर परिजन शव लेने के लिए तैयार नहीं होंगे तो जेल प्रशासन शव का अंतिम संस्कार करेगा.

निर्भया के दोषियों को दी गई फांसी

16 दिसंबर 2012 को देश को दहलाने वाली घटना निर्भया गैंगरेप हुई थी. सात साल तीन महीने और तीन दिन बाद निर्भया के चारों गुनहगार को फांसी की सजा दे दी गई.. तिहाड़ जेल में चारों को एक साथ फांसी दी गई. निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में चार में से तीन मौत की सजा के बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार की शाम दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया, जिसमें निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी गई थी कि शुक्रवार की सुबह उन्हें फांसी की सजा पर रोक लगा दी जाए, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने आज भी मौत की याचिका को खारिज कर दिया. पंक्ति दोषियों और निष्पादन को स्थगित करने से इनकार कर दिया.

सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच में जस्टिस आर बानुमति, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एएस बोपन्ना की बेंच ने करीब 2:30 बजे सुनवाई शुरू की.

सुप्रीम कोर्ट की याचिका पर सुनवाई शुरू होने से पहले पीड़िता के माता-पिता ने विश्वास व्यक्त किया और कहा कि शीर्ष अदालत उनकी याचिका को खारिज कर देगी और चारों दोषियों को आज ही फांसी दी जाएगी.

निर्भया के दोषियों को तख्ते पर खड़ा किया गया

निर्भया के दोषियों के पैर बांध दिए गए हैं एवं चारों को तख्ते पर खड़ा कर दिया गया है. कुछ ही में चारों को फांसी दी जाएगी.

रात भर जेल में जागते रहे दोषी

निर्भया मामले के दोषियों ने अंतिम रात जागकर बिताई. वे कोर्ट के फैसले का इंतजार करते देखे गए.

Nirbhaya Case Live Update : दो शव का पोस्टमॉर्टम पूरा, सभी के रिश्तेदार हॉस्पिटल के बाहर मौजूद
Nirbhaya case live update : दो शव का पोस्टमॉर्टम पूरा, सभी के रिश्तेदार हॉस्पिटल के बाहर मौजूद 1

चारों दोषियों को फांसी घर लाया गया

निर्भया केस के दोषियों को फांसी घर लाया गया है. आने वालो कुछ ही मिनटों में उन्हें फांसी की सजा दी जाएगी.

फांसी के लिए प्रयोग में लाई जाती है बिहार के बक्सर सेंट्रल जेल में बनाई जाने वाली मनीला रस्सी 

आपको बता दें कि पूरे देश में फांसी की हर सजा को अमल करने के लिए जिस रस्सी का इस्तेमाल किया जाता है वह केवल बिहार के बक्सर सेंट्रल जेल में ही बनाया जाता है. फांसी के लिए मनीला रस्सी का प्रयोग होता है. ऐसा अंग्रेजों के समय से ही हो रहा है.

चारों दोषियों की मेडिकल जांच पूरी

निर्भया मामले के दोषियों की मेडिकल जांच पूरी कर ली गई है. डॉक्टर का कहना है कि चारों स्वस्थ हैं. वहीं जेल के बाहर भारी संख्या अर्ध-सैनिक बल तैनात हैं.

नहाने और प्रार्थना से दोषियों ने किया इंकार 

नई दिल्ली : निर्भया के दोषियों को फांसी मिलने से पहले नहाने और प्रार्थना करने को कहा गया, इसपर उन्होंने इंकार कर दिया है.

तिहाड़ में आखिरी बार आतंकी अफजल को दी गई थी फांसी 

नई दिल्ली : नई दिल्ली के तिहाड़ जेल में पिछली बार सन् 2013 में आतंकी अफजल को फांसी की सजा दी गई थी. इसके अलावा साल 1989 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारे को भी तिहाड़ में फांसी दी गई थी.

पहली बार तिहाड़ जेल में दी जा रही है एक साथ चार दोषियों को फांसी

नई दिल्ली : ऐसा पहली बार है जब तिहाड़ जेल में चार दोषियों को एक साथ फांसी दी जा रही है. मेरठ जेल के तीसरी पीढ़ी के जल्लाद पवन जल्लाद ने चारों दोषियों को फांसी देने वाले हैं.

फांसी की प्रक्रिया शुरु 

नई दिल्ली : निर्भया मामले के दोषियों को फांसी देने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. चारों दोषियों को अलग-अलग डेथ सेल में रखा गया है.

निर्भया दिवस के रूप में मनाया जाएगा 20 मार्च

नई दिल्ली : निर्भया की मां ने कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि ये सारे देश की जीत है. उन्होंने यह भी कहा की अब से वो 20 मार्च को निर्भया दिवस के रुप में मनाएंगी.

निर्भया की मां ने समाज, लड़कियों और महिलाओं को कहा धन्यवाद

नई दिल्ली : निर्भया की मां आशा देवी ने निर्भया के दोषियों को फांसी मिलने को लेकर देश की महिलाओं और लड़कियों को धन्यवाद दिया है. साथ ही उन्होंने

निर्भया केस के दोषियों को फांसी के लिए किया जा रहा है तैयार 

नई दिल्ली : निर्भया केस के दोषियों को नींद से जगा दिया गया है. चारों दोषियों को अब से कुछ देर में ही फांसी की सजा दी जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें