1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus update rich nations prepare for coronavirus vaccine others could be left behind

Coronavirus Update: कोविड-19 के टीके को लेकर आई ये बड़ी खबर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

लंदन : दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण बढ़ रहे हैं. इसके टीके का इंतजार हर देश कर रहा है. कोरोना वायरस के टीके को लेकर एक बड़ी बात सामने आ रही है. खबर है कि कोरोना वायरस का टीका विकसित करने की तेज होती होड़ के बीच अमीर देश इन टीकों के लिए पहले से ही ऑर्डर दे रहे हैं और ऐसे में गरीब एवं विकासशील देशों को ये टीके मिल भी पाएंगे कि नहीं यह एक बड़ा सवाल बन गया है. संयुक्त राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रेसेंट और अन्य संगठनों ने पिछले महीने कहा था कि यह नैतिक रूप से अनिवार्य है कि सभी लोगों तक टीका पहुंचे. लेकिन किसी विस्तृत रणनीति के बिना, टीकों का सही आवंटन संभव नहीं है.

जिनेवा के मेडीसिन्स सैंस फ्रंटियर्स की एक वरिष्ठ कानूनी और नीति सलाहकार युआन क्यूओंग हू ने कहा,‘‘ हमारे पास, सभी तक टीका पहुंच रहा है, इसकी एक सुंदर तस्वीर तो है लेकिन यह कैसे होगा इसके लिए कोई रणनीति नहीं है.'' इस महीने की शुरुआत में एक वैक्सीन शिखर सम्मेलन में घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-अडो ने कहा था, ‘‘ कोविड-19 के वैश्विक प्रसार ने हमें बता दिया है कि बीमारियों सीमाओं तक सीमित नहीं होती और कोई देश इससे अकेले नहीं निपट सकता. केवल टीका ही मानव को इस वायरस से बचा सकता है.''

दुनियाभर में वायरस के लिए टीका बनाने की कोशिश जारी है लेकिन किसी को भी अगले साल से पहले इसके लिए लाइसेंस मिलने की उम्मीद नहीं है. फिर भी कई अमीर देशों ने इसके आने से पहले ही इसके लिए ओर्डर देना शुरू कर दिया है. ब्रिटेन और अमेरिका इनमें लाखों डॉलर लगा चुके हैं और इसके बदले में दोनों देश चाहते हैं कि उन्हें प्राथमिकता दी जाए. यहां तक कि ब्रिटश सरकार तो घोषणा भी कर चुकी हैं कि टीके को मंजरी मिलने पर उसकी पहली तीन करोड़ खुराक (डोज) ब्रिटेन को दी जाएगी. कम्पनी ‘एस्‍ट्राजेनेका' ने भी कम से कम 30 करोड़ खुराक अमेरिका को उपलब्ध कराने के लिए अनुबंध किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत ने पिछले 24 घंटों में 334 मौतों के साथ 12,881 नए सीओवीआईडी -19 मामलों के अपने उच्चतम एक दिवसीय स्पाइक की सूचना दी। कुल सकारात्मक मामलों की संख्या अब 3,66,946 है जिसमें 1,60,384 सक्रिय मामले, 1,94,325 ठीक / छुट्टी / विस्थापित और 12,237 मौतें शामिल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें