1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus unlock 2 live update covid 19 cases high in delhi and india but situation is under control

Coronavirus Unlock 2 Update : 31 जुलाई तक झारखंड में बढ़ाया गया लॉकडाउन, हेमंत सरकार का फैसला

By Rajneesh Anand
Updated Date
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तस्वीर
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तस्वीर

Coronavirus Unlock 2 Live Update: कोविड -19 (COVID-19) महामारी (Pandemic) का खतरा विश्व पर अभी भी बना हुआ है. झारखंड राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का सिलसिला रुक नहीं रहा है, इसको मद्देनजर रखते हुए ये फैसला लिया गया है. सिर्फ भारत में इसके संक्रमितों की संख्या पांच लाख के करीब पहुंच गयी है. यही कारण है कि सरकार इस महामारी के खिलाफ लगातार युद्ध कर रही है. वायरस का असर कम करने और इसके चेन को तोड़ने के लिए पूरे देश में 24 मार्च की रात से संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया था. 31 मई तक देश में लॉकडाउन- 4 लागू रहा, एक जून से देश में अनलॉक वन की शुरुआत हुई, जो 30 जून तक चलेगा. चूंकि अनलॉक वन की अवधि अब समाप्त हो रही है और कई नये आदेश सरकार की तरफ से आ रहे हैं, वीकेंड पर सरकारें पूर्ण लॉकडाउन का पक्ष ले रही हैं और असम जैसे राज्यों में तो इसकी घोषणा भी कर दी गयी है. ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि सरकार अनलॉक -2 ( Unlock 2) के लिए नयी गाइडलाइन लेकर आयेगी. कल ही सरकार ने यह घोषणा कर दी कि एक जुलाई से स्पेशल ट्रेन को छोड़कर और कोई ट्रेन नहीं चलेगी, यह व्यवस्था 12 अगस्त तक लागू है. ऐसे में अनलॉक -2 ( Unlock 2) से संबंधित तमाम जानकारियों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहें हमारा यह लाइव अपडेट-

email
TwitterFacebookemailemail

31 जुलाई तक झारखंड में बढ़ाया गया लॉकडाउन

झारखंड राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का सिलसिला रुक नहीं रहा है, इसको मद्देनजर रखते हुए ये फैसला लिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्य सरकार करेंगे प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग

केंद्र सरकार अनलॉक 2.0 के दौरान श्रमिकों एवं कामगारों के रोजगार अवसरों को बढ़ाने के लिए नए मापदंडों की घोषणा कर सकती है. राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे प्रदेश में लौटे प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग करें.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षण संस्थानों के खुलने को लेकर संशय

अनलॉक 2.0 में शिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर संशय बना हुआ है. कर्नाटक को छोड़कर बाकी सभी राज्यों ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. सीबीएसई और आईसीएसई ने भी अल्टरनेटिव ग्रेडिंग मैकेनिज्म की घोषणा कर दी है. गृह मंत्रालय ने कहा था अनलॉक 1.0 की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल, कॉलेजों को खोलने का निर्णय राज्य सरकारों का होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

एक जुलाई से शुरू होगी मेट्रो सेवा

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि वे मेट्रो की अॅाथिरिटी से बात कर रही हैं और उनकी योजना यह है कि एक जुलाई से मेट्रो सर्विस को बहाल कर दिया जाये. मेट्रो में जितनी सीटें होंगी उतने ही लोगों को प्रवेश दिया जायेगा. लॉकडाउन में छूट सुबह पांच बजे से रात के 10 बजे तक होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

15 जुलाई तक विदेशी उड़ानें रद्द

भारत सरकार की ओर से आज यह कहा गया है कि 15 जुलाई तक सभी तरह की अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं पर पाबंदी होगी. नागर विमानन मंत्रालय की ओर से आज एक अधिसूचना जारी की गयी , जिसमें इस बात का उल्लेख किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में वीकेंड पर पूर्ण लॉकडाउन

असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने आज कहा कि असम में वीकेंड पर पूर्ण लॉकडाउन होगा. उन्होंने बताया कि असम में शुक्रवार से 12 घंटे का कर्फ्यू लागू होगा, शनिवार और रविवार को शहरों में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. साथ ही गुवाहाटी समेत कामरूप (मेट्रो) जिले में 28 जून आधी रात से 14 दिन तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 762 नये मामले

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 762 नये मामले सामने आये हैं. इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद ने दी. प्रदेश में अभी 6,730 एक्टिव मामले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में कोरोना के संक्रमण का मामला अधिक, लेकिन नियंत्रण में

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर तीन सरकारी सरकारी अस्पतालों में बड़े पैमाने पर आईसीयू बेड लगाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब तक संक्रमण के 74,000 मामले सामने आये हैं जिनमें से 45,000 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. केजरीवाल ने कहा कि मामलों की बढ़ती संख्या चिंता का विषय है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कोविड-19 स्थिति ‘‘अब भी नियंत्रण में है.”

email
TwitterFacebookemailemail

किरण मजूमदार-शॉ नेआईसीएमआर की आलोचना की

जैव प्रौद्योगिकी उद्योग की दिग्गज किरण मजूमदार-शॉ ने बिना लक्षण के बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस की जांच की अनुमति नहीं देने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की आलोचना की है. मजूमदार-शॉ ने जोर देकर कहा कि लोगों को यह जानने का अधिकार है कि उन्हें यह संक्रमण है या नहीं.

email
TwitterFacebookemailemail

सरकारी आवास में रह सकेंगे कोविड-19 से मरने वाले पुलिस वालों के परिजन

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 से मुकाबला करते हुए जिन पुलिसकर्मियों की मौत हुई है उनके परिवार के लोग सरकारी आवास में दिवंगत पुलिसकर्मी की सेवानिवृत्ति की तारीख तक रह सकते हैं. मंत्री ने कहा कि मार्च से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये काम करने वाले 51 पुलिसकर्मियों की मौत कोविड-19 से हो चुकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें