1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus outbreak lockdown impact latest update know how to get cash from bank at you doorstep if u can not go to atm due to covid 19

लॉकडाउन या कोरोना के खौफ से नहीं जा रहे ATM, तो इस तरह घर बैठे ही बैंक से मंगवा सकते हैं कैश

By Utpal Kant
Updated Date
लॉकडाउन में  बैंकों और ATM को सरकार ने खुला रखने की छूट दी है
लॉकडाउन में बैंकों और ATM को सरकार ने खुला रखने की छूट दी है
File

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर देश लॉकडाउन है. ऐसे वक्त में अगर अगर आप एटीएम (ATM) से कैश नहीं निकाल पा रहे हैं और आपको किसी काम के लिए कैश की जरूरत पड़ती है तो टेंशन ना लें. आप घर बैठे ही बैंक से कैश मंगवा सकते हैं. तरीका भी बेहद आसान है. बैंक आप तक कैश की होम डिलिवरी कराएंगे. एसबीआई (SBI), एचडीएफसी( HDFC), आईसीआईसीआई (ICICI) और एक्सिस बैंक (AXis bank) समेत कई बैंक ये सुविधा देते हैं. ये सुविधा खासकर दिव्यांग, बुजुर्गों और विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों को मिलता है. जिसके तहत लोगों के घरों तक कैश की डिलिवरी की जाती है. आपको बस अपना रिक्वेस्ट बैंक तक पहुंचाना है, फिर बैंक के कर्मचारी आप तक कैश पहुंचाएंगे. कैश निकालने के अलावा आप इस सुविधा का लाभ कैश जमा करने के लिए भी कर सकते हैं.

एसबीआई और देश के निजी सेक्टर के कई बड़े बैंक लोगों को ये सुविधा देते हैं. कुछ शर्तों के साथ ग्राहकों के पास कैश की होम डिलिवरी की जाती है. इसके लिए खाताधारकों को शुल्क भी चुकाना होता है. एसबीआई के खाताधारकों को डोरस्टेप सुविधा के लिए 100 रुपए का शुल्क चुकाना होता है. ये शुल्क निकाली जाने वाली राशि पर निर्भर करता है. इसी तरह से एचडीएफसी भी अपने खास खाताधारकों को ये सुविधा देती है. आप 5000 रुपए से लेकर 25000 रुपए तक की नकदी मंगवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शुल्क चुकानी होगी. कैश के अलावा आप घर बैठे-बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक बैंक की वेबसाइट Bank@homeservice पर लॉग इन कर या कस्टमर केयर पर फोन के जरिए घर बैठे नकदी मंगाने की सुविधा से जुड़ सकते हैं.

इस बैंक ने नकद मंगाने के अनुरोध के लिए सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक का वक्त तय किया है. बैंक के मुबातिक, अनुरोध के दो घंटे के भीतर ग्राहक को पैसे उसके घर पर मिल जाएंगे. खास बात ये है कि आईसीआईसीआई के ग्राहक इस सुविधा के तहत दो हज़ार से लेकर दो लाख तक की नकदी मंगवा सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को 50 रुपये का शुल्क और शुल्क की 18 फीसदी सेवा शुल्क देनी होगी, जो कि करीब 60 रुपये बैठती है. हालांकि बैंक ने लोगों को कोरोना संक्रमण के चलते कैश से दूर रहने की अपील की है. लोगों को कैश के बजाए डिजिटल बैंकिंग का अधिक से अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें