1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus outbreak live update news india and worldwide new cases in america italy spain france and iran latetst new covid 19

COVID-19 Outbreak LIVE Update : केजरीवाल बोले - लॉकडाउन के 18 दिन शेष, गीता पढ़िए

By Utpal Kant
Updated Date

कोरोनावायरस (COVID-19 ) से पूरी दुनिया बेहाल है. रोज नए मामले सामने आ रहे हैं. भारत में भी कोरोना के मामले हजार के करीब पहुंच गए है. 25 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में आज लॉकडाउन का पांचवा दिन है. लॉकडाउन के बाद उपजे हालात भी देश के लिए बड़ी समस्या बन चुकी है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से 'मन की बात' करेंगे. जॉन्सहॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के ताजा आंकडों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार लोगों की संख्या छह लाख से ज्यादा हो गई है .इटली में मरने वालों की संख्या शनिवार को 10,000 के पार पहुंच गई है. इधर, पाकिस्तान में अब तक कोरोना वायरस के करीब 12 हजार संदिग्ध मामले सामने आए है. संक्रमण के मामले में अमेरिका (मौत-2000) ने चीन और इटली को पीछे छोड़ दिया है. भारत और अन्य देशों के हालात के लाइव अपडेट्स के लिए जुड़े रहें. पढ़ें- लाइव अपडेट

email
TwitterFacebookemailemail

केजरीवाल बोले - लॉकडाउन के 18 दिन शेष, गीता पढ़िए

दिल्ली को लोगों से लॉकडाउन का पालन करने का आग्रह करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा- 18 दिन बचे हैं, गीता पढ़िए. केजरीवाल ने कहा, प्रधानमंत्री ने जब बंद की घोषणा की थी तो उन्होंने सबसे जहां हैं वहीं रहने का अनुरोध किया था. अगर आप इसका पालन नहीं करेंगे तो बंद विफल हो जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना वायरस को लेकर बढ़ी चिंता, राजनाथ के आवास पर केंद्रीय मंत्रियों की हाई लेवल मीटिंग

कोरोना वायरस को लेकर देश में चिंता बढ़ती जा रही है. लगातार नये केस सामने आ रहे हैं और मरने वालों की संख्‍या भी लगातार बढ़ती जा रही है. इस गंभीर स्थिति में केंद्रीय मंत्रियों की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हाई लेवन मीटिंग हुई. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अन्य वरिष्ठ मंत्री भी शामिल थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 106 नये मामले, 6 लोगों की मौत

स्‍वास्‍थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 106 नये मामले सामने आये हैं, जबकि 6 लोगों की मौत हो चुकी है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ताजा अपडेट के अनुसार इस समय भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 979 हो गयी है, जबकि मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 25 हो गयी है. सबसे अधिक मामले महाराष्‍ट्र से हैं, वहां संक्रमित लोगों की संख्‍या 183 हो गयी है और 6 लोग की मौत हो गयी है. दूसरे नंबर पर सबसे अधिक प्रभावित राज्‍य केरल रहा है, जहां 174 लोग संक्रमित हैं और 1 की मौत हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्पाइसेजट का पायलट कोरोना की चपेट में

बढ़ते वक्त के साथ देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अबी जामकारी आई है कि स्पाइसेजट का पायलट कोरोना संक्रमित पाया गया है. जानकारी के मुताबिक, उसने मार्च में एक बार भी इंटरनेशनल विमान नहीं उड़ाया. आखिरी बार 21 मार्च को दिल्ली से चेन्नई आया था.

email
TwitterFacebookemailemail

एक दिन का वेतन दान करेंगे सीबीआई अधिकारी

देश की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों ने नवगठित प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत (पीएम-केयर्स) कोष में एक दिन का वेतन दान देने का फैसला किया है. एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि कोष का गठन होने के फौरन बाद यह फैसला लिया गया. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) में करीब 6,000 अधिकारी हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन के लिए केंद्र हुआ सख्त

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि जो लोग भी लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए एक जगह से दूसरी जगह गए हैं, उन्हें कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेट किया जाये. लॉकडाउन के बीच देखा गया है कि प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में एक जगह से दूसरी जगह गए हैं. सभी राज्यों सरकारों को सीमाएं सील रखने के लिए कहा गया है. सभी राज्यों को यह भी कहा गया है कि हाइवे पर भी किसी तरह का आवगमन नहीं होना चाहिए. जरूरत मंदों को खाना और आश्रय की पर्याप्त व्यवस्था की जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

जेएसडब्ल्यू समूह ने दिया 100 करोड़ दान

देश की नामी स्टील कंपनी जेएसडब्ल्यू समूह ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये देश के आपदा प्रबंधन कोष में 100 दान दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

उपराष्ट्रपति ने की दान करने की अपील

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन के सदस्यों सहित सभी देशवासियों से कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये देश के आपदा प्रबंधन कोष में उदारतापूर्वक दान देकर सहयोग करने की अपील की है. राज्यसभा सचिवालय द्वारा रविवार को जारी बयान में नायडू ने राज्यसभा सदस्यों से सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान हेतु स्थापित कोष में सांसद निधि से कम से कम एक करोड़ रुपये सहयोग के रूप में देने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री राहत कोष के लिए रेलवे और AAI आया आगे

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 20 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. इसके अलावा रेलवे ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए रेलवे के 13 लाख कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन जोकि 151 करोड़ रुपये के बराबर होगा, प्रधानमंत्री राहत कोष को दान करेंगे. रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगदि एक महीने का अपना वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष को दान करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में एक और मौत

महाराष्ट्र के मुंबई में 40 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है जिसकी शनिवार को मौत हो गई थी. इसके साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या सात हो गई है. बता दें कि महाराष्ट्र में ही संक्रमण के बसे ज्यादा मामले सामने आए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

CBSE ने दिया 21 लाख का दान

CBSE ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 21,00,000 रुपये का योगदान करने का फैसला किया है. कई कर्मचारी अपनी सैलरी दान करने के लिए स्वेच्छा से आगे आए हैं. समूह ए के कर्मचारियों ने दो दिन का वेतन और समूह बी और सी के कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन दान किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली सरकार के कई स्कूलों को अस्थायी आश्रय घरों में बदले

कोरोना को देखते हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच बेघर और प्रवासी श्रमिकों को रहने के लिए दिल्ली सरकार के कई स्कूलों को अस्थायी आश्रय घरों में परिवर्तित किया जा रहा है. पटपड़गंज और गाजीपुर में स्कूलों से देखें नजारा. इसी बीच खबर ये भी है कि दिल्ली के आनंद विहार और धौलाकुंआ बस स्टैंड पर अभी भी हजारों की भीड़ जुटी है.

email
TwitterFacebookemailemail

आपात स्थितियों से निपटने के लिए 10 समूह

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा vs विभिन्न आपात स्थितियों से निपटने के लिए 10 समूह बनाए हैं. डॉ. मिश्रा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक प्रधानमंत्री कार्यालय में चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी की 'मन की बात'

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी से लड़ने के दौरान जो भी असुविधा हुई उसके लिए माफी मांगता हूं. कोरोना वायरस ने दुनिया को कैद कर दिया है. हर किसी को चुनौती दे रहा है. ये वायरस इंसान को खत्म करने पर उतारू है. इसलिए एकजुट होकर संकल्प लेना है, इसे हराना है.कहा कि अगर आप लॉकडाउन का नियम तोड़ेंगे तो बचना मुश्किल हो जाएगा. दुनिया में सभी सुख का साधन स्वास्थ्य है. इस लड़ाई के अनेकों योद्धा घरों में नहीं घरों के बाहर रहकर काम कर रहें हैं. वो योद्धा हैं. ऐसे साथी जो कोरोना को पराजित कर चुके हैं. वो हीरो हैं, योद्धा हैं. हमारी नर्स बहनें योद्धा हैं . प्रधानमंत्री कहा है कि कुछ लोगों को लगता है की वो लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं तो ऐसा करके वो मानो जैसे दूसरों की मदद कर रहे हैं, ये भ्रम पालना सही नहीं है. ये लॉकडाउन आपके खुद के बचने के लिए है. आपको अपने को बचाना है, अपने परिवार को बचाना है.मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हमारे जो फ्रंटलाइन सोल्जर हैं उनसे आज हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है. पीएम ने कहा कि डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ से हमें सीखने की जरूरत है. पीएम ने कहा कि कोरोना को हराने वाले साथियों से हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना से स्पेन की राजकुमारी की मौत

कोरोना वायरस के संक्रमण से स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो गई. वे 86 साल की थीं. उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी. राजकुमारी की मौत 26 मार्च को हुई. नोवस कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उनका इलाज चल रहा था. पूरी दुनिया में किसी रॉयल फैमिली से यह पहली मौत है. देश-दुनिया के कई लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं लेकिन मौत के मामले में स्पेन से यह बड़ी खबर सामने आई है.

email
TwitterFacebookemailemail

25 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना के कुल मामले 979 पहुंच गये हैं. इसमें से 25 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 86 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी. शनिवार को मृतकों का आंकड़ा 19 था.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में किशोरी समेत पांच और लोगों में संक्रमण की पुष्टि

मध्य प्रदेश में रविवार तड़के उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी समेत पांच और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके साथ ही, सूबे में इस संक्रमण की जद में आये लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गयी है. इनमें से दो लोगों की पहले ही मौत हो चुकी है. इंदौर के शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के नये मरीजों में उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी के अलावा इंदौर का 21 वर्षीय युवक और 38 से 48 वर्ष के बीच के तीन पुरुष शामिल हैं. गौरतलब है कि यह पहली बार है जब सूबे के युवाओं में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. बुलेटिन में बताया गया कि ये पांचों मरीज स्थानीय स्तर पर ही कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये थे. इन्होंने पिछले दिनों कोई यात्रा नहीं की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

श्रीनगर-अहमदाबाद में मरीज की मौत

अभी-अभी की जानकारी के मुताबिक, कोविड-19 के मरीज की श्रीनगर के एक अस्पताल में मौत. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में मृतकों की संख्या बढ़कर दो हो गई. वहीं अहमदाबाद में भी 45 वर्षीय मरीज की मौत हो गई है. गुजरात में मृतकों की संख्या पांच हुई. बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11 हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र से मेरठ लौटा शख्स पाया गया कोरोना पॉजिटिव, चार चपेट में आए

यूपी के मेरठ में कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हाल ही में महाराष्ट्र के अमरावती से लौटे एक शख्स को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है. इस व्यक्ति के परिवार के चार अन्य लोगों के कोरोनावायरस टेस्ट भी पॉजिटिव आए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ईरान से लाए गए 275 भारतीय

ईरान में दहशत में जी रहे 275 भारतीय नागरिकों को लेकर इक विमान आज जोधपुर पहुंचा. सभी नागरिकों को भारतीय सेना के वेलनेस सेंटर में रखा जाएगा. बता दें कि इससे पहले भी ईरान से 277 नागरिकों को एयरलिफ्ट किया गया था. ईरान में कोरोना के मामले लगातार बढ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चीन में संक्रमण के 45 नए मामले

चीन में 28 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमण के 45 नए मामले सामने आए हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार यह 27 मार्च की तुलना में कम है. 27 मार्च को संक्रमण के 54 मामले सामने आए थे. रविवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 45 में एक संक्रमित व्यक्ति विदेश से लौटा था. शनिवार को चीन में कोरोना से पांच लोगों की मौत हुई. सारी मौतें चीन के वुहान शहर में हुई है. इसी शहर में पहली बार कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया था. चीन में अब तक कोरोना से 3,300 लोगों की मौत हो चुकी है और इससे संक्रमण के 81,439 मामले सामने आए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं

फिलहाल भारत संक्रमण के तीसरे चरण में नहीं है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने संक्रमण के सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) से स्पष्ट इनकार किया है. उन्होंने कहा, अलग से रैंडम सैंपलिंग जरूरी नहीं है. अभी तक कोरोना के सामुदायिक प्रसार के कोई सुबूत नहीं मिले हैं. लगातार नए लैब मंजूर किए जा रहे हैं. अमेरिका से पांच लाख से ज्यादा किट आ चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नोएडा: संक्रमित लोगों को 28 दिन की पेड लीव

नोएडा प्रशासन ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को 28 दिन की पेड लीव (भुगतान सहित छुट्टी) देने का निर्देश दिया है. इसमें फैक्ट्रियों और कारखानों में काम करने वाले, दुकानों पर काम करने वाले और दिहाड़ी मजदूरों को भी शामिल किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी आज करेंगे 'मन की बात'

पीएम मोदी अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' में आज यानी 29 मार्च को देशवासियों से रुबरू होंगे. कोरोना वायरस की महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस रेडियो कार्यक्रम पर सबकी नजरें हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम के जरिए इस महामारी के कारण देश में चल रहे लॉकडाउन और किसानों को हो रही समस्याओं के निराकरण को लेकर बात कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दुनिया भर में छह लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

जॉन्सहॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के ताजा आंकडों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार लोगों की संख्या छह लाख से ज्यादा हो गई है. सबसे ज़्यादा संक्रमण वाले पांच देश ये हैं: 01. अमरीका-104,865, 02. इटली- 86,498, 03. चीन- 81,996, 04. स्पेन- 72,248, जर्मनी- 53,340

email
TwitterFacebookemailemail

बीएसएफ में मिला कोरोना पॉजिटिव अफसर

सीमा सुरक्षा संगठन यानी बीएसएफ में कोरोना पॉजिटिव का केस सामने आया है. मध्य प्रदेश के टनकपुर में तैनात एक बीएसएफ अफसर कोरोना पॉजिटिव मिला है. बताया जा रहा है कि अफसर की पत्नी 15 दिन पहले ब्रिटेन से लौटी थी. बहरहाल, यह अफसर 15 से 19 मार्च के बीच एडीजी, आईजी रैंक के अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर चुका है. अब सभी अफसरों को क्वारनटीन किया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें