1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus lockdown 4 how will be india after 17 may know about this amid covid 19 pandemic pm narendra modi

लॉकडाउन 4.0: 17 मई के बाद कैसा होगा देश ? प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से मिले संकेत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में साफ कर दिया कि देश में लॉकडाउन 17 मई से भी आगे बढ़ेगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में साफ कर दिया कि देश में लॉकडाउन 17 मई से भी आगे बढ़ेगा.
File

कोरोनावायरस संकट के बीच अब ये साफ हो चला है कि 17 मई के बाद लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में साफ कर दिया कि देश में लॉकडाउन 17 मई से भी आगे बढ़ेगा. लेकिन इस बार के लॉकडाउन में जिंदगी और अर्थव्यवस्था दोनों पटरी पर आनी शुरू हो जाएंगी- यानि नए नियम लागू होंगे. लॉकडाउन 4.0 नये रंग रूप और नये नियमों वाला होगा. इसके बारे विस्तार से जानकारी आज से 17 मई के बीच गृह मंत्रालय द्वारा दी जाएगी. मंत्रालय द्वारा लॉकडाउन के दिशा निर्देश जारी करने से पहले देश में कयासों का दौर शुरू हो गया है.

प्रधानमंत्री के मुताबिक, नया लॉकडाउन नये नियमों वाला होगा, जो कि राज्यों के सुझाव के अनुसार तय किए जाएंगे. पीएम के देश के नाम संबोधन से इस बात के संकेत मिले हैं कि कोरोना से जंग के लिए नये तरह का प्रोटोकॉल बनाया जाएगा. इसमें लॉकडाउन से निकलने के तरीके शामिल, अर्थव्यवस्था को शुरू करने और सामान्य जीवन की बहाली के तरीके शामिल हो सकते हैं. पीएम ने कहा कि यह वायरस भारत को पीछे नहीं धकेल सकता है. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ और वैज्ञानिक इस बात पर एकमत है कि यह वायरस लंबे समय तक हमारी जिंदगी की हिस्सा रहने वाला है. ऐसे में हम इसका बंधक बनकर नहीं रह सकते हैं.

बढ़ता ही जा रहा कोरोना का कहर 

बता दें कि 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की अवधि खत्म हो रही है. कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. अब जब लॉकडाउन 3.0 की अवधि खत्म हो रही है तो कोरोना ने भी अपनी रफ्तार पकड़ ली है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक, बुधवार सुबह तक भारत में इस जानलेवा वायरस ने 2,415 लोगों की जान ले ली है. देशभर में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 74,281 हो चुकी है. हालांकि 24,386 मरीज ठीक भी हुए हैं.

लॉकडाउन 4.0 की जानकारी 18 मई से पहले

लॉकडाउन 4.0 कैसा होगा इसकी जानकारी विस्तारपूर्वक 18 मई से पहले दे दी जाएगी. सभी राज्य सरकारों को पंद्रह मई तक केंद्र सरकार को सुझाव देने हैं, जिसके बाद नये लॉकडाउन के नियमों को तय किया जाएगा. माना जा रहा है कि सीमित स्तर पर रेल सेवा शुरू होने के बाद इस बात की संभावना है कि सार्वजनिक सेवा मेट्रो और विमान सेवाओं को भी शुरू करने की इजाजत दे दी जाए. गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस में ज्यादा सेवाओं को खोलने की मंजूरी मिल सकती है. लॉकडाउन 4.0 से जुड़ी हर Live Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

माना जा रहा है कि ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी वस्तुओं के डिलिवरी का आदेश दे दिया जाए. आपको बता दें कि कोरोना वायरस संकट की वजह से देश में सबसे पहले 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया था. उसके बाद 24 मार्च को 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया था, जिसे बाद में बढ़ाकर पहले 3 मई और फिर 17 मई तक कर दिया गया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें