1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus latest updates vaccine price in india covid 19 rate of covaxin covishield pfizer moderna vaccine corona ka teeka prt

Corona Vaccine Price : भारत में कोरोना की दवा सबसे सस्ती, जानिये अन्य टीकों से कितनी सस्ती हैं भारतीय वैक्सीन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Corona Vaccine Price
Corona Vaccine Price
Social Media

Corona Vaccine Price : आने वाले शनिवार से देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. सबसे बड़े लोकतंत्र में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान. भारत का अभियान कई मायनों में खास है. जहां एक और देश के लोगों को स्वदेश निर्मित कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई है. वहीं, अन्य देशों की तुलना में बेहद सस्ते दर पर लोगों को उपलब्ध हो रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि, मंगलवार तक सरकार को कोरोना टीके की 54.70 लाख डोज मिल गई है. उन्होंने कहा कि, भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड की 1.10 करोड़ खुराक 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से खरीदी है.

जबकि, 35 लाख डोज भारत बायोटेक से 3 सो रुपये प्रति डोज के हिसाब से खरीदी है. जबकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सचिव ने जानकारी देते हुए कहा है कि विदेशी फाइजर वैक्सीन की कीमत प्रति डोज भारतीय मुद्रा के हिसाब से 14 सौ रुपये से भी अधिक है. एक व्यक्ति को कोरोना टीके की दो डोज लगनी है ऐसे में वैक्सीन की कीमत 28 सौ रुपये हो जाएगी.

अन्य देशों और कंपनियों के टीके की बात करे तो, मॉडर्ना के टीके की कीमत 2348 रुपये से लेकर 2715 रुपये तक रखी गई है. नोवावैक्स के टीके की कीमत 1114 रुपये है. वहीं, स्पूतनिक-वी के टीके का दाम 734 रुपये रखा गया है. वहीं, चीन के साइनोफोर्म वैक्सीन की कीमत 5650 रुपये से अधिक पड़ रही है. ऐसे में अन्य देशों के टीकों की तुलना में भारतीय वैक्सीन की कीमत काफी कम है.

प्राथमिकता की सूची में शामिल है : केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिक सूची के शीर्ष पर रखा गया है. पहले तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन की खुराक लगाई जाएगी. इसके बाद 50 साल से ऊपर उम्र वालों और 50 से कम उम्र वाले उन लोगों को जो कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हैं, वैक्सीन लगाई जाएगी.

Posted by; Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें