1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india live latest news update from many city

Coronavirus India Update: भारत में कोरोना वायरस के 25 केस पॉजिटिव, 3 मरीज ठीक हुए देशभर के एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी

By Utpal Kant
Updated Date
एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी
एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी
PTI

Coronavirus in india live latest news updates: चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनिया के करीब 70 देशों में अपना कहर बरपाने के बाद अब भारत में दस्तक दे चुका है. कोरोना के कहर से दुनिया भर में तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना से हाहाकार

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनिया के करीब 70 देशों में अपना कहर बरपाने के बाद अब भारत में दस्तक दे चुका है. कोरोना के कहर से दुनिया भर में तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार से लेकर अब तक भारत के कई शहरों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मिले हैं जिसके बाद पूरे देश में हड़कंप है. भारत के कई हिस्सों से जानलेवा कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. दिल्ली और आगरा के बाद अब महाराष्ट्र में भी कोरोना वायरस से संक्रमित छह संदिग्ध मिले हैं. कोरोना वायरस के कुछ पॉजिटिव मामले पाए गए हैं, जिसके बाद केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट मोड आ गई है. पढ़ें हर अपडेट...

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर के एयरपोर्ट पर अलर्ट

भारत में कोरोनावायरस को लेकर स्थिति चिंताजनक होती जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को साफ किया कि देश में अब तक 25 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. ईरान में फंसे भारतीयों का परीक्षण करने के लिए वहीं पर एक लैब बनाई जाएगी. अभी 25 संक्रमित लोगों में इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में संक्रमित पाए गए शख्स के कारण उसके परिवार के आगरा में रहने वाले छह लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री को दी जानकारी

दिल्ली में अधिकारियों के साथ बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि 14 इतालवी नागरिक, जयपुर में इतालवी नागरिकों के संपर्क में आया एक भारतीय ड्राइवर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. आगरा में कोरोना वायरस के छह मामले सामने आए, मरीज दिल्ली के उस व्यक्ति के रिश्तेदार हैं जो इस संक्रामक रोग की जांच में पॉजिटिव पाया गया. सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना वायरस के लक्षणों के लिए जांच की जाएगी. वायरस के बारे में मंत्रिमंडल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि सभी सावधानियां बरती जा रही हैं, ये समस्या विदेशों से आवाजाही करने वाले लोगों से फैली है.

email
TwitterFacebookemailemail

होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने कोरोनावयरस के फैलते प्रभाव को देखते हुए होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. साथ ही उन्होंने दुनिया भर के विशेषज्ञों से कोरोनावायरस के प्रसार से बचने के लिए सामूहिक समारोहों को कम करने की सलाह दी है. बजट सत्र के दौरान संसद में भी कोरोनावायरस का असर देखने को मिला. महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा संसद में मास्क लगाकर पहुंचीं.

email
TwitterFacebookemailemail

15 कोरोना वायरस पॉजिटिव

दिल्ली के आईटीबीपी कैंप में निगरानी में रखे गए इटली के 21 नागरिकों में से 15 कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. एम्स ने इसकी पुष्टि कर दी है. इटली से भारत आने पर इन्हें अलग रखा गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा नेता ने मुलाकात करने पर ‘नमस्कार' करने को कहा

कोरोना वायरस के भारत में फैलने की आशंका के मद्देनजर गोवा के भाजपा नेता ने लोगों को सुझाव दिया है कि उन्हें एक-दूसरे का अभिवादन करने के लिए भारतीय शैली के अनुसार दोनों हाथ जोड़कर ‘नमस्कार' करना चाहिए. पणजी के पूर्व विधायक सिद्धार्थ कुंकोलियेंकर ने यह भी कहा कि अब समय आ गया है कि लोग इस जानलेवा वायरस के फैलने की आशंका के चलते पर्याप्त एहतियात बरतें.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 70 लोग निगरानी में

दिल्ली में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद करीब 70 लोगों को निगरानी में रखा गया है. नोएडा में दो स्कूलों को ऐहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है. लेकिन कोरोना के खौफ के कारण घर वाले बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नोएडा के 6 लोगों की जांच निगेटिव

नोएडा में 6 लोगों से लिए गए सैंपल कोरोना वायरस के टेस्ट में निगेटिव पाए गए हैं, लेकिन सभी को 14 दिन तक विशेष निगरानी में रखा जाएगा. अगर लक्षण विकसित होते हैं तो दोबारा जांच की जाएगी. सरकार और प्रशासन नजर बनाए हुए है, घबराने की जरूरत नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

घातक वायरस के खिलाफ ‘युद्ध' की घोषणा

दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना वायरस के 142 और मामले सामने आए. हालांकि एक दिन पहले रिपोर्ट हुए मामलों की तुलना में यह संख्या काफी कम है. दक्षिण कोरिया में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 5,328 हो गई है, जो चीन के बाहर सबसे ज्यादा है. सियोल में मंगलवार को 851 नए मामले सामने आए थे. देश के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने घातक वायरस के खिलाफ ‘युद्ध' की घोषणा की है.

email
TwitterFacebookemailemail

विश्व बैंक ने की 12 अरब डॉलर की घोषणा

विश्‍व बैंक के अनुसार कोरोना वायरस के चलते स्‍वास्‍थ्‍य और आर्थि‍क चुनौतियों से जूझ रहे जरूरतमंद देशों के लिए 12 अरब डॉलर तक की सहायता राशि सुनिश्चित की गई है. इस सहायता पैकेज के अंतर्गत इमरजेंसी वित्‍त मदद, नीतिगत सुझाव और तकनीकी सहायता भी शामिल होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में भी कोरोना वायरस से संक्रमित 6 संदिग्ध

दिल्ली और आगरा के बाद अब महाराष्ट्र में भी कोरोना वायरस से संक्रमित 6 संदिग्ध मिले हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी. इन 6 में से 2 संदिग्धों को पुणे और बाकी 4 को मुंबई में अलग निगरानी में रखा गया है. इनमें से एक संदिग्ध चंद्रपुर जिले के वरोरा गांव का रहने वाला बताया जा रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक, ये संदिग्ध हाल ही में इटली से लौटा था. फिलहाल वह भी डॉक्टरों की निगरानी में है.

email
TwitterFacebookemailemail

बरती जा रही विशेष सतर्कता

देश में कोरोना वायरस से ग्रसित नए मरीजों के सामने आने के बाद सरकार इसे फैलने से रोकने की हर संभव कोशिश में जुटी है. इसके तहत वायरस से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले एक-एक व्यक्ति और फिर उन व्यक्तियों के संपर्क में आने वालों तक निगरानी रखी जा रही है. उनमें से किसी में भी वायरस से संक्रमण की आशंका पाए जाने पर उन्हें अलग-थलग बार्ड में विशेष निगरानी में रख दिया गया है. इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर जिला व स्थानीय प्रशासन तक की ईकाई को सक्रिय कर दिया गया है, ताकि निगरानी की पूरी

email
TwitterFacebookemailemail

स्कूलों में दो माह की छुट्टी

कोरोना वायरस के खौफ के चलते निर्वासित तिब्बत सरकार की ओर से संचालित तिब्बती चिल्ड्रन ने अपने देश भर में संचालित सभी स्कूलों में आठवीं कक्षा तक के बच्चों को दो माह की छुट्टी कर दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

वीजा भी रद्द

चीन के बाद अब ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान के वीजा भी रद्द कर दिया गया है. भारतीयों को भी वायरस प्रभावित देशों की यात्रा से बचने की सलाह दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना वायरस से मुकाबला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज कोरोना वायरस से मुकाबला करने और इसके लिए की जा रही तैयारियों को लेकर दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं. तेलंगाना और कर्नाटक की राज्य सरकारों ने संदिग्धों पर निगरानी बढ़ा दी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें