1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus death in india america corona vaccination only long term solution to covid 19 crisis in india dr anthony fauci oxygen crisis corona maut amh

Coronavirus in India : ‘भारत में कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय, ऑक्सीजन के हालात बेहद नाजुक’, फाउची ने कही ये बात

By Agency
Updated Date
coronavirus death in india
coronavirus death in india
Atul Yadav
  • कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र समाधान: फाउची

  • भारत में ऑक्सीजन के हालात बेहद नाजुक: फाउची

  • अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने भारत को लेकर कही ये बात

Coronavirus death in India : कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए भारत में वैक्सीनेशन ही एकमात्र समाधान हैं. भारत में ऑक्सीजन के हालात बेहद नाजुक नजर आ रहे हैं. यह बात अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने कही है. उन्होंने कहा है कि भारत में कोरोना संक्रमण के वर्तमान संकट से उबरने के वास्ते लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना ही एकमात्र दीर्घकालिक समाधान नजर आ रहा है.

डॉ एंथनी फाउची ने इस घातक महामारी से निपटने के लिए घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना-रोधी वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने पर जोर दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रमुख चिकित्सा सलाहकार फाउची ने एबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा कि इस महामारी का पूरी तरह से खात्मा करने के लिए लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना चाहिए. भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता देश है. उन्हें अपने संसाधन मिल रहे हैं, न केवल भीतर से, बल्कि बाहर से भी.

आगे उन्होंने कहा कि यही कारण है कि अन्य देशों को या तो भारत को उनके यहां वैक्सीन निर्माण के लिए सहायता देनी चाहिए अथवा वैक्सीन दान देने चाहिए. डॉ. फाउची ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत को तत्काल अस्थायी अस्पताल बनाने की जरूरत है, जिस तरह करीब एक साल पहले चीन ने किया था. आपको ऐसा करना ही होगा. आप अस्पताल में बिस्तर नहीं होने पर लोगों को गलियों में नहीं छोड़ सकते. ऑक्सीजन के हालात बेहद नाजुक हैं. मेरा मतलब है कि लोगों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाना वास्तव में दुखद है.

फाउची ने कहा कि तात्कालिक तौर पर अस्पताल के बिस्तरों, ऑक्सीजन, पीपीई किट और अन्य चिकित्सा आपूर्ति की समस्या है. उन्होंने वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की जरूरत पर भी जोर दिया. गौर हो कि रविवार सुबह तक भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,03,738 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,22,96,414 हो गई.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें