1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india corona peak in coming days 20000 cases per day by june end experts forecast third wave tisri lahar amh

Coronavirus in India : जून तक कोरोना से मिल जाएगी राहत ? वैज्ञानिकों ने बताया कब पीक पर संक्रमण होगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavirus in India
Coronavirus in India
pti
  • सितंबर-अक्तूबर में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगायी जाये

  • जितनी जल्दी हो सके नये वैरिएंट्स की पहचान कर उन्हें रोका जाये

  • ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट पर सरकार ज्यादा से ज्यादा फोकस करे

Coronavirus in India : भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है. हालांकि, कोरोना कहर के बीच में एक राहत की भी खबर है कि इस महीने कोरोना अपने पीक पर होगा, मगर जून में नये मामलों में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रोफेसर माथुकुमल्ली विद्यासागर का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना अपने पीक पर होगा.

आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल द्वारा तैयार मॉडल का हवाला देकर उन्होंने कहा कि मौजूदा अनुमान के मुताबिक, जून के अंत तक हर दिन 20 हजार केस देखने को मिल सकते हैं. हालांकि, विद्यासागर ने जरूरत के हिसाब से इसे संशोधित करने की भी बात कही. अगर यह अनुमान सही साबित होता है, तो कोरोना की दूसरी लहर झेल रहे भारत के लिए राहत की बात होगी, क्योंकि अभी देश में हर दिन करीब चार लाख से अधिक कोरोना केस सामने आ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते तीन दिनों से लगातार देश में रोजाना कोरोना के चार लाख से अधिक मामले आ रहे हैं और रोजाना होने वाली मौत की संख्या ने भी चार हजार का आंकड़ा पार कर लिया है.

जुलाई तक खत्म हो सकती है दूसरी लहर : कोरोना के आंकड़ों का एनालिसिस कर रहे आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर प्रद्मश्री मनिंद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि जुलाई तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो जायेगी. प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि अभी ओड़िशा, असम और पंजाब के पीक का समय कुछ साफ नहीं हो पाया है. इसके लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों के डेटा पर शोध करने पर हम यह मालूम कर लेंगे. प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली और मध्यप्रदेश का पीक आ चुका है, जबकि हरियाणा में पीक का समय आगे बढ़ गया है.

मुंबई में दिख रहा लॉकडाउन का असर, कोरोना की रफ्तार पर लगा ब्रेक, तीन हजार के नीचे आये संक्रमण के मामले

मुंबई में कोरोना संक्रमण की संख्या लगातार घट रही है. एक समय सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाली मुंबई में पिछले 24 घंटे में सिर्फ 2678 नये मामले सामने आये हैं. मुंबई में एक अप्रैल को 8423 केस सामने आये थे, अब घट कर एक-चौथाई रह गया है.

-10.99% था एक मई को मुंबई का पॉजिटिविटी रेट, घटकर 8.62% पर पहुंचा

-96 दिन था एक मई को मुंबई में संक्रमण का डबलिंग रेट, बढ़कर 138 दिन हो गया

नगालैंड सरकार 18 साल से ऊपर के लोगों के टीकाकरण के लिए अपना खर्च करेगी कम

नगालैंड की टीआर जेलियांग सरकार ने 18 साल से ऊपर के युवाओं को कोविड-19 वैक्सीन फ्री लगाने के लिए अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए अपने विभागों के गैर-विकास खर्च में 20% तक की कटौती करने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा और कार्यालय खर्च से लेकर मोटर वाहन और रखरखाव तक गैर-विकास खर्च में कटौती करके करीब 47.68 करोड़ रुपये जुटाये जायेंगे. अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 रोधी टीके नि:शुल्क उपलब्ध कराने और अन्य संबंधित गतिविधियों के मद्देनजर सरकार ने अपने विभागों को बजट अनुमान 2021-22 से गैर-विकास खर्च के तहत 20% की कटौती करने का निर्देश दिया है. राज्य सरकार ने घोषणा की है कि वह 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों को नि:शुल्क टीके उपलब्ध करायेगी.

अक्तूबर में दस्तक देगी तीसरी लहर, सावधानी बरतें तो बचाव संभव

जुलाई में कोरोना की दूसरी लहर के शांत होने के बीच अक्तूबर में तीसरी लहर का भी दावा किया जा रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का डेटा एनालिसिस करने पर पजा चला है कि अक्तूबर से ही तीसरी लहर भी शुरू हो जायेगी. हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह केवल अनुमान है और इसके पूरी तरह सही होने की कोई संभावना नहीं है. यह लोगों के हाथ में है, वे चाहें तो कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोक सकते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें