1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus cases in india the risk of corona infection has not stopped along with maharashtra the figures are increasing in these states pkj

थम नहीं रहा है कोरोना संक्रमण का खतरा, महाराष्ट्र के साथ- साथ इन राज्यों में बढ़ रहा है आंकड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
थम नहीं रहा है कोरोना संक्रमण का खतरा
थम नहीं रहा है कोरोना संक्रमण का खतरा
फाइल फोटो

देश में कोरोना संक्रमण का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है, कई राज्यों में लिये गये कड़े फैसलों के बावजूद देश के कई राज्यों में संक्रमण के आंकड़े कम नहीं हो रहे हैं. अगर आंकड़ों पर गौर करें तो पायेंगे आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण की साप्ताहिक संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत 5.04 प्रतिशत से अधिक है.

महाराष्ट्र में लगातार कोरोना संक्रमण के आंकड़े हौरान कर रहे हैं. यहां सबसे अधिक संक्रमण दर है जो 22.78 प्रतिशत है . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है जिसमें बताया है कि महाराष्ट्र के अलावा, जिन अन्य सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में राष्ट्रीय औसत से अधिक संक्रमण दर हैं, वे हैं- चंडीगढ़ (11.85 प्रतिशत), पंजाब (8.45 प्रतिशत), गोवा (7.03 प्रतिशत), पुदुचेरी (6.85 प्रतिशत), छत्तीसगढ़ (6.79 प्रतिशत), मध्य प्रदेश (6.65 प्रतिशत) और हरियाणा (5.41 प्रतिशत).

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जांच के मामले में, 15 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति दस लाख की आबादी पर जांच की संख्या राष्ट्रीय औसत (1,74,602) की तुलना में कम है. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत भर में अब तक की गई कोविड-19 जांच की कुल संख्या बढ़कर 24 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि कुल संक्रमण दर पांच प्रतिशत से नीचे बनी हुई है. देश का कुल टीकाकरण रविवार को छह करोड़ को पार कर गया है. आज सुबह सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार, 9,85,018 सत्रों के माध्यम से 6,02,69,782 टीके लगाए जा चुके हैं.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘सात राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में कोविड के अधिक दैनिक नए मामले आए हैं. देश में पिछले 24 घंटों में आए कुल दैनिक नए मामलों का 81.46 प्रतिशत मामले इन राज्यों में आए हैं. देश में एक दिन में 62,714 दैनिक नए मामले सामने आए.'' पिछले 24 घंटों में आए कुल नए मामलों में से 84.74 प्रतिशत मामले आठ राज्यों से सामने आए हैं.

महाराष्ट्र में सबसे अधिक 35,726 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद छत्तीसगढ़ में 3,162 मामले आए हैं जबकि कर्नाटक में 2,886 नए मामले आए हैं. चौदह राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोविड​​-19 से कोई भी मौत नहीं हुई है. ये हैं राजस्थान, आंध्र प्रदेश, असम, लक्षद्वीप, लद्दाख, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें