1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus symptoms infection death danger hospital

कोरोना के छह नये लक्षण : अगर ये हो तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

By PankajKumar Pathak
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर

कोरोना संक्रमण के लक्षणों में छ नये लक्षण सामने आये हैं. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ( The Centers for Disease Control and Prevention ) ने इन नये लक्षणों को भी संक्रमण का पता लगाने में मददगार माना है. इससे पहले सिर्फ तीन लक्षण थे जिससे संक्रमण का पता लगाने में परेशानी होती थी अब छह नये लक्षणों का पता लगाने से कोरोना के मरीजों का पता लगाने में आसानी होगी.

इससे पहले जो जीन लक्षण थे उनमें बुखार, गले में कफ और सांस लेने में तकलीफ यह तीन लक्षण थे. जिन नये लक्षणों का पता चला है उसमें ठंड लगना, ठंड के साथ कांपना, सिर दर्द, मसल्स पेन, गला सूखना, अचानक से स्वाद और गंध की पहचान कम होने लगना यह सब भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण हैं.

सीडीसी( Centers for Disease Control and Prevention ) ने सुझाव दिया है कि अगर इनमें से कौन सा लक्षण हो तो तुरंत आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए यह भी समझ लीजिए . अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, अगर सीने में दर्द या दबाव ज्यादा महसूस हो रहा है, होठ या चेहरा नीला पड़ रहा हो.

ब्रिटेन और अमेरिका में हुए एक स्टडी के अनुसार अगर आपको खाने में कोई स्वाद नहीं लग रहा या गंध पहचानने में परेशानी हो रही तो संभव है कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हो गये हैं.

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 30 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित है और 2 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गयी है. WHO ( World Health Organization) ने अफ्रीका, पूर्वी युरोप, लेटिन अमेरिका और एशिया के कुछ हिस्सों में वायरस के बढ़ते ट्रेंड को देख कर चिंता जतायी है. अमेरिका में 56 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गयी यह पूरी दुनिया में हुई मौत का एक चौथाई हिस्सा है.

भारत देश में कोरोना के कुल मामले 29, 436 हो चुके है, इनमें में 21632 केस ऐक्टिव हैं. 934 लोगों की मौत हुई है. देश में रिकवरी रेट बढ़कर 23.3 फीसदी हो गई है, 17 दिन से 28 जिलों में कोई केस नहीं आया है. पिछले 24 घंटे से देश में कोरोना के 1543 नये मामले सामने आए हैं और 684 लोग ठीक हुए हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें