1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus massive destruction britains oxford universitys corona vaccine will be ready in 6 weeks avd

Coronavirus Vaccine : इस दिन तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्सीन ! देखें पूरी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस के कहर से देश-दुनिया तबाह हो चुकी है. भारत में कोविड- 19 का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. रोजाना कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है. दो दिनों से नये कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार से अधिक आने शुरू हो गये हैं, वैसे में अब संभावना जतायी जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में भारत कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों में टॉप पर पहुंच जाएगा. इधर कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ सप्ताह में कोरोना वैक्सीन तैयार हो जाएगी.

पूरी दुनिया को ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का इंतजार है. बताया जा रहा है कि वैक्सीन का ट्रायल आखिरी चरण में है. एक्सप्रेस डॉट सीओ डॉट यूके में छपी खबर के अनुसार ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन आज से सिर्फ 42 दिन बाद यानी 6 हफ्ते में तैयार हो सकती है. भारत में भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से ही टीका विकसित किया जा रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों की हरी झंडी का इंतजार है और लोगों को बहुत जल्द कोरोना का टीका उपलब्ध हो जाएंगी. गौरतलब है कि ब्रिटेन, कोविड-19 के किसी भी कारगर टीके को लाइसेंस प्राप्त होने से पहले उसके आपात उपयोग की अनुमति देने के लिये संबद्ध नियमों में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है.

हालांकि, ऐसे किसी टीके के सुरक्षा एवं गुणवत्ता मानदंडों पर खरा उतरने के बाद ही इस तरह के उपयोग की अनुमति दी जाएगी. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नेतृत्व वाली कंजरवेटिव सरकार ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वह सुरक्षा एवं गुणवत्ता मानदंडों पर खरा उतरने वाले कोविड-19 के किसी भी टीके को अस्थायी रूप से अधिकृत करने की देश की औषधि नियामक एजेंसी को अनुमति देने को लेकर संशोधित सुरक्षा नियमों को अपना रही है.

प्रस्तावित नियम लोगों के टीकाकरण का मार्ग प्रशस्त करेगा. हालांकि, आमतौर पर टीके का उपयोग तभी किया जा सकता है जब उसकी लाइसेंस समीक्षा पूरी हो चुकी होती है और इस प्रक्रिया में कई महीनों का वक्त लगता है. ब्रिटेन के उप मुख्य मेडिकल अधिकारी जोनाथन वान टाम ने एक बयान में कहा, यदि हम कारगर टीका विकसित कर लेते हैं, तो यह अहम होगा कि हम उसे यथा शीघ्र मरीज को उपलब्ध कराएं, लेकिन इसके लिये सुरक्षा के कड़े नियमों का अनुपालन करना जरूरी होगा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें