1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus latest updates new guidelines contentment zone prt

देश में तेजी से बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या, केन्द्र ने जारी की नई गाइडलाइंस, कहीं आपका जिला तो नहीं बनने जा रहा कंटेनमेंट जोन, पढ़ें पूरी खबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus
Corona Virus
twitter
  • देश में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण

  • केन्द्र ने जारी किये नए दिशा-निर्देश

  • कहा- गाइडलाइंस का कड़ाई से होगा पालन

देश में कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गई है. हर दिन कोरोना संक्रमण के नये मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है. इधर बढ़ते कोरोना को देखते हुए केंद्र की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नया आदेश जारी किया गया है. जिसमें केन्द्र ने कहा है कि, जिन जिलों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां वायरस के प्रसार को रोकने के लिये कंटेनमेंट जोन बनाने जैसे उपाय किए जाएं.

लॉकडाउन का नहीं किया जिक्रः हालांकि, गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी को देखते हुए अपनी जारी नई गाइडलाइंस में कहीं भी लॉकडाउन (Lock Down) लगाने की बात नहीं कही है. केन्द्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वैसे जिलों की पहचान करें, जहां कोरोना संक्रमण की दर 10 फीसदी से ज्यादा है, या जहां बीते एक सप्ताह में मरीजों के अस्पताल आने की दर 60 फीसदी से अधिक है. केन्द्र ने कहा है कि ऐसे जिलो में कंटेनमेंट जोन बनाने पर विचार किया जा सकता है.

राष्ट्रीय दिशा-निर्देश पूरे देश में कड़ाई से लागू होगाः कोरोना के खिलाफ जंग में गृह मंत्रालय का नया आदेश अगले 31 मई तक प्रभावी रहेगा. इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि एक दिन में सर्वाधिक 3,79,257 नए मामले आने के साथ भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,83,76,524 हो गई है जबकि इलाज कराने वाले रोगियों की संख्या 30 लाख से अधिक हो गई है. मंत्रालय के जारी ताजा आंकड़ो के मुताबिक, एक दिन में 3645 लोगों की संक्रमण से मौत के कारण मृतकों की कुल संख्या 2,04,832 हो गई है.

आवश्यक सेवाओं को छोड़कर जारी सभी गतिविधियों पर पाबंदीः केन्द्र ने कहा है जिन क्षेत्रों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है वहां, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य गतिविधियों पर पूरी तरह से प्रतिबंधित जारी रहेगा. सभी तरह के आयोजन जिसमें सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आदि शामिल है, इसपर पूरी तरह से मनाही रहेगी. दिशा निर्देश में यह भी कहा गया है कि शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग आ सकते है वहीं, अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं.

केन्द्र का कहना है कि जिस तरह से कोरोना महामारी पांव पसार रही है वे चिंता की बात है. ऐसे में केन्द्र और गृह मंत्रालय ने राज्यों से को कई निर्देश दिए हैं. केन्द्र ने कहा है कि राज्य लोगों के स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े इकट्ठा करे. ताकि भविष्य में कोरोना से लड़ने में मदद मिल सके. इसके अलावा केन्द्र ने राज्यों से कोरोना मरीजों को जरूरी सुविधाएं और इलाज देने की बात कही है. भाषा इनपुट के साथ

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें