1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine update corona vaccine will not be available for free read how much will cost pkj

corona vaccine update : मुफ्त नहीं होगी कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने दिये संकेत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तो क्या मुफ्त नहीं मिलेगा कोरोना का टीका
तो क्या मुफ्त नहीं मिलेगा कोरोना का टीका
फाइल फोटो

अगले साल मार्च तक कोरोना की वैक्सीन आ जायेगी. वैक्सीन को लेकर खबरें तो हैं लेकिन कई सवाल अब भी है जिसके जवाब मिलने बाकि है. वैक्सीन की कीमत क्या होगी ? सरकार कैसे हर व्यक्ति तक इसे पहुंचाने की कोशिश करेगी. कोरोना की वैक्सीन के लिए पहले किन लोगों की प्राथमिकता दी जायेगी यह स्पष्ट कर दिया गया है. अब इसकी कीमत को लेकर भी खबरें बाहर आ रहीं हैं.

सीरम, भारत बायोटेक और जायडस कैडिला समेत 3 अन्य को मिलाकर देश में कुल 6 कोरोना वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है. इनमें से अलग- अलग वैक्सीन की कीमत अलग- अलग होगी.

अगर कीमत अलग- अलग होगी तो कितने का फर्क होगा. क्या सरकार मुफ्त में सभी को वैक्सीन उपलब्ध करा पायेगी. अब खबर है कि सरकार सिर्फ उन लोगों के वैक्सीन का खर्च उठायेगी जिसे वह प्राथमिकता दे रही है.

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने संकेत दिये हैं कि वैक्सीन विदेश में मिल रहे दर के मुकाबले सस्ती होगी. सरकार जिन लोगों को प्राथमिकता दे रही है उनकी वैक्सीन को खर्च उठायेगी.

इसके अलावा वैसे मरीजों जिनकी हालत नाजुक है उनका भी खर्च सरकार उठा सकती है. सूत्रों की मानें तो मंत्रालय ने आठ तरह के टीकों का जिक्र किया है जिसमें से कई अभी तीसरे फेज तक नहीं पहुंच पायी है.

सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भरोसा दिलाया है कि देश के वैज्ञानिक कोरोना से लड़ने में सफल होंगे. उन्होंने भरोसा जताया है कि वैज्ञानिक समय रहते टीका बना लेंगे अब इंतजार और लंबा नहीं होगा.

सर्वदलीय बैठक की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट किया फरवरी-मार्च की आशंकाओं और डर भरे माहौल से लेकर अब दिसंबर में विश्वास और उम्मीदों भरे वातावरण के बीच भारत ने लंबी यात्रा तय की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबित कर दिया कि सबको साथ और विश्वास में लेकर चलने की उनकी नीति कायम है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें