1. home Hindi News
  2. national
  3. india china border news akash missile deployed on india china border specializes in shooting down enemy aircraft pkj

India china border news : भारत-चीन सीमा पर तैनात हुआ आकाश मिसाइल, दुश्मनों के विमान को मार गिराने में माहिर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत चीन सीमा पर तैनात हुआ आकाश
भारत चीन सीमा पर तैनात हुआ आकाश
फाइल

चीन के साथ नियंत्रण रेखा पर तनाव के बाद भी भारत ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है. भारत ने 10 आकाश मिसालइल का परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मदद से भारत दुश्मन के विमानों को मार गिराने में सफल हो जायेगा. इस मिसाइल का परीक्षण ऐसे समय में हुआ जब चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर तनाव बना हुआ है.

मिसाइल का परीक्षण आंध्र प्रदेश के सूर्यलंका परीक्षण रेंज में किया गया. पिछले सप्ताह किया गया यह परीक्षण काफी सफल रहा. यहां से दागी गयी मिसाइल सीधे निशाने पर पहुंची और टारगेट पर प्रहार किया.

आकाश मिसाइल को भारतीय वायु सेना की ओर से कम्बाइंड गाइडेट वैपन्स फायरिंग 2020 एक्सरसाइज के दौरान फायर किया गया था. इन मिसाइलों ने सटीक निशाना साधा आकाश के साथ- साथ इग्ला (Igla) कंधे से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का भी परीक्षण किया.

इन सफल मिसाइलों को अब पूर्वी लद्दाख और एलएसी के कई इलाकों में तैनात किया गया है. दुश्मन की हरकतों को भारतीय सेना सटीक जवाब दे सके इसलिए यह तैनाती की गयी है. अगर दुश्मन का कोई विमान भारतीय सीमा में प्रवेश करता है तो ये मिसाइल उन्हें जवाब देने के लिए तैयार हैं. भारत के पास मौजूद हथियारों में आकाश सबसे सफल स्वदेशी हथियार प्रणालियों में से एक है.

आकाश मिसाइल ने यह कमाल दिखाया है खास अपग्रेड के बाद. इस अपग्रेड के बाद इसमें और ताकत आ गयी है. मिसाइल पहले से ज्यादा ताकतवर है और सटीक निशाना लगाने में सक्षम है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) आकाश प्राइम मिसाइल प्रणाली पर काम कर रहा है, जो इसे बहुत अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर भी लक्ष्य हासिल करने में सक्षम बनाएगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें