1. home Home
  2. national
  3. corona infected increase suddenly in hospitals center write a letter to state prt

अस्पतालों में अचानक बढ़ सकती है संक्रमितों की संख्या, केन्द्र को सता रहा है यह डर, राज्यों को लिखी चिट्ठी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि स्थिति कभी भी बदल सकती है इसलिए होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों पर निगरानी रखें. उन्होंने कहा कि, हालात कभी भी बदल सकते हैं. इसलिए राज्य अपनी पूरी तैयारी रखें.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus News: Hospital
Coronavirus News: Hospital
PTI

Coronavirus: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमितों की संख्या के बीच केंद्र ने एक बार फिर राज्यों को चिट्ठी लिखी है. अपनी चिट्ठी में केंद्र ने कहा कि राज्यों के अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा हो सकता है. ऐसे में केंद्र ने राज्य को इस पर निगरानी रखने की सलाह दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि स्थिति कभी भी बदल सकती है इसलिए होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों पर निगरानी रखें.

अपने पत्र में केंद्र ने कहा है कि, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा इजाफा हुआ है, लेकिन अभी तक 5 से 10 फीसदी संक्रमित ही अस्पताल में भर्ती हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में एक्टिव मामलों के 20 से 23 फीसदी मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी थी. ऐसे में हालात कभी भी बदल सकते हैं. इसलिए राज्य अपनी पूरी तैयारी रखें.

अपने पत्र में केंद्र ने राज्यों से कहा है कि, वो एक्टिव मामलों की कुल संख्या, होम आइसोलेशन में मरीजों की कुल संख्या, अस्पताल में भर्ती मामलों की संख्या के साथ साथ ऑक्सीजन युक्त बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर सपोर्ट पर निगरानी जरूर बनाए रखें. ताकि किसी भी इमरजेंसी की हालत में मरीजों का अस्पताल में इलाज हो सके.


अपने पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि, कोरोना के खिलाफ जंग में फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या बढ़ाने की भी जरूरत है. इसके अलावा राज्यों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि, राज्य ये सुनिश्चित करें कि अस्पताल स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए उचित पैसे ले. उन्होंने कहा कि, ज्यादा पैसे लेने की सूरत में राज्य अस्पतालों पर कार्रवाई करने का भी प्रावधान तय करें.

गौरतलब है कि, देश में कोरोना तेज रफ्तार ने बढ़ रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार देशभर में कोरोना के करीब 1 लाख 80 हजार नये मामले सामने आये. जबकि देश भर में सक्रिय मामलों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में सक्रिय मरीजों की संख्या सात लाख से भी ज्यादा है. वहीं, कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3,57,07,727 हो गई है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें