1. home Hindi News
  2. national
  3. congress held navsankalp chintan shivir in udaipur from today in rajasthan sonia gandhi will take many decisions vwt

उदयपुर में आज से कांग्रेस का चिंतन शिविर शुरू : ट्रेन से पहुंचे राहुल गांधी, सोनिया गांधी करेंगी कई फैसले

पांच राज्यों के चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार की वजह से पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर अप्रत्याशित संकट का सामना कर रही है. शिथिल पड़ चुकी पार्टी में जान डालने के लिए कांग्रेस की ओर से उदयपुर में अगले साल राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवसंकल्प चिंतन शिविर का आयोजन किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए सराय रोहिल्ला स्टेशन पर ट्रेन में सवार होने जाते राहुल गांधी
चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए सराय रोहिल्ला स्टेशन पर ट्रेन में सवार होने जाते राहुल गांधी
फोटो : ट्विटर

जयपुर : राजस्थान के उदयपुर में आज गुरुवार से कांग्रेस का नवसंकल्प चिंतन शिविर की शुरुआत होगी. कांग्रेस का यह चिंतन शिविर 15 मई तक जारी रहेगा. इसमें शामिल होने के लिए राहुल गांधी पार्टी के कई नेताओं के साथ ट्रेन से उदयपुर पहुंचे हैं. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी इस चिंतन शिविर में कई अहम फैसले ले सकती हैं. इसके साथ ही, संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि इस चिंतन शिविर में राहुल गांधी को कांग्रेस का दोबारा अध्यक्ष घोषित किया जा सकता है. सबसे बड़ी बात यह है कि कांग्रेस के चिंतन शिविर से पहले केरल कांग्रेस से पूर्व केंद्रीय मंत्री केवी थॉमस को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. उन पर आरोप है कि उन्होंने माकपा नेता और केरल के सीएम पिनराई विजयन के साथ मंच साझा किया था. उसके बाद पार्टी की ओर से यह कार्रवाई की गई है.

शिथिल पड़ी पार्टी में जान फूंकी जाएगी

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अभी इसी साल देश के पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार की वजह से पार्टी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर अप्रत्याशित संकट का सामना कर रही है. शिथिल पड़ चुकी पार्टी में जान डालने के लिए कांग्रेस की ओर से उदयपुर में अगले साल राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवसंकल्प चिंतन शिविर का आयोजन किया गया है. बताया जा रहा है कि 13 से 15 मई तक आयोजित होने वाले इस चिंतन शिविर में पार्टी के 70 समूहों में 430 से अधिक नेता शिरकत करेंगे.

भाजपा को टक्कर देने की बनेगी रणनीति

सूत्रों के अनुसार, ध्रुवीकरण की राजनीति और लगातार टक्कर दे रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निबटने और अगले लोकसभा चुनाव के लिए खुद को तैयार करने के लिए इस चिंतन शिविर में रणनीति तैयार की जाएगी. पार्टी सूत्रों ने बताया कि उदयपुर के इस चिंतन शिविर में नवसंकल्प दस्तावेज जारी किया जाएगा, जिसमें पार्टी आगे के कदमों की घोषणा (एक्शनेबल डिक्लियरेशन) शामिल होगा. इसमें यह संदेश भी दिया जाएगा कि राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन के लिए मजबूत कांग्रेस का होना जरूरी है.

चिंतन शिविर में ट्रेन से पहुंचे राहुल गांधी

चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता ट्रेन से उदयपुर पहुंचे हैं. राहुल गांधी के आलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और कई अन्य नेता दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन से ट्रेन पर सवार हुए और वे शुक्रवार को उदयपुर पहुंचे. सूत्रों का कहना है कि स्टेशन पर कई कुलियों ने राहुल गांधी से मुलाकात की और अपनी कुछ परेशानियां साझा कीं. इस तीन दिवसीय चिंतन शिविर की शुरुआत शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन के साथ होगी.

चिंतन शिविर से पहले केवी थॉमस पार्टी से निष्कासित

सबसे बड़ी बात यह है कि उदयपुर में होने वाले चिंतन शिविर से पहले कांग्रेस ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री केवी थॉमस को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में गुरुवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया. उन पर आरोप है कि उन्होंने माकपा नेता और केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के साथ मंच साझा किया था. केरल प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख के सुधाकरन ने कहा कि थॉमस को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की सहमति से पार्टी से निष्कासित किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें