1. home Hindi News
  2. national
  3. class 10 girls find asteroid near earth from surat gujarat nasa named hlv2514 student radhika lakhani vaidehi vekariya achievement space india announces

Unbelievable ! 10वीं की दो छात्रा ने की धरती के करीबी Asteriod की खोज, नासा ने की पुष्टि

By SumitKumar Verma
Updated Date
Surat girls, near-earth asteroid, girls find asteroid
Surat girls, near-earth asteroid, girls find asteroid
SPACE India facebook page

Surat girls, near-earth asteroid, girls find asteroid : कक्षा 10वीं की दो छात्रा ने धरती के समीप एक क्षुद्रग्रह (Asteriod) की खोज की है. जिसे नासा द्वारा HLV2514 नाम दिया गया है. सूरत, गुजरात की यह दोनों छात्राएं- वैदेही वेकारिया संजयभाई और राधिका लखानी प्रफुल्लभाई ने यह अविश्वसनीय खोज किया है.

आपको बता दें हाल ही में एक विज्ञान कार्यक्रम उनके सीबीएसई स्कूल- पीपी सवानी चैतन्य विद्या संकुल में आयोजित किया गया था. दो महीने के लिए आयोजित किए गए इस प्रोग्राम में दोनों छात्राएं भी भग ली थी.

एक अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टूडे के मुताबिक नासा ने उनके दुर्लभ खोज को स्वीकार कर लिया है और इससे संबंधित मेल के जरिए पुष्टि भी की है.

किस संदर्भ में था यह विज्ञान कार्यक्रम ?

इन छात्राओं ने वर्तमान में मंगल ग्रह के पास मौजूद इस क्षुद्रग्रह (Asteroid) की खोज की है जो देश के लिए काफी गौरव की बात है. आपको बता दें कि अन्तर्राष्ट्रीय खगोलीय खोज सहयोग (IASC) और टेक्सास के हार्डिन सीमन्स विश्वविद्यालय के सहयोग से स्पेस इंडिया द्वारा इस कार्यक्रम को हाल ही में स्कूल परिसर में आयोजित किया गया था.

प्रतिभागियों को पान स्टार के उन्नत टेलीस्कोप का उपयोग करने दिया गया था. जिसमें उच्च कोटि का सीसीडी कैमरा लगा होता हैं. यह खगोलिय रहस्यों को जानने के लिए सक्षम होता है. इस दौरान दोनों छात्राओं ने इसे खोज निकाला जिसकी पुष्टि नासा ने की.

उक्त जानकारी स्पेस इंडिया ने शुक्रवार को अपने फेसबुक पेज के माध्यम से दी. उन्होंने कहा कि 'हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि स्पेस-ऑल इंडिया एस्टेरॉयड सर्च के अभियान से जुड़ कर सूरत की दो बच्चियों ने एक नए क्षुद्रग्रह या एस्टेरॉयड (Asteroid) की खोज की है. यह ग्रह पृथ्वी का बेहद करीबी है. हमारे लिए यह पल वाकई में गर्व वाला है.

उन्होंने कहा कि सूरत, गुजरात स्थित पीपी सवानी चैतन्य विद्या संकुल, सीबीएसई स्कूल की छात्राएं वैदेही वेकारिया संजयभाई और राधिका लखानी प्रफुल्लभाई ने यह कारनामा कर दिखाया है. इस नये ग्रह का नाम HLV2514 रखा गया है. वर्त्तमान में यह मंगल ग्रह के पास है जो भविष्य में पृथ्वी से होकर गुजरने वाला है.

इस खोज के लिए दोनों को सभी से ढेर सारी शुभकामनाएं मिल रही है. उनके स्कूल के शिक्षकों ने भी दोनों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें