1. home Home
  2. national
  3. civil aviation ministry permits to restore the scheduled domestic air operations from 18th october without any capacity restriction smb

Domestic Flights पर लगी रोक हटी, 18 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ बहाल होंगी उड़ान सेवाएं

Domestic Flights Operations News कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से दर्ज हो रही गिरावट के मद्देनजर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को घरेलू उड़ानों को 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ हवाई संचालन की मंजूरी दे दी है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज इस संबध में एक निर्देश जारी किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
18 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ बहाल होंगी उड़ान सेवाएं
18 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ बहाल होंगी उड़ान सेवाएं
Social Media

Domestic Flights Operations News देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से दर्ज हो रही गिरावट के मद्देनजर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को घरेलू उड़ानों को 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ हवाई संचालन की मंजूरी दे दी है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज इस संबध में एक निर्देश जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि 18 अक्टूबर से सभी घरेलू उड़ानें अपनी 100 फीसदी क्षमता के साथ संचालित की जाएंगी. बता दें कि अभी तक किसी एक विमान में पूरी क्षमता के 85 फीसदी यात्री ही सफर कर पा रहे थे.

पिछले महीने के तीसरे सप्ताह में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक परिपत्र जारी करते हुए घरेलू उड़ानों को 85 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी थी. इससे पहले यह क्षमता 72.5 फीसदी थी. हालांकि, अब पांबदी हटा ली गई है. आदेश में कहा गया है कि फ्लाइट्स और एयरपोर्ट पर अभी भी पहले की तरह ही कोरोना वायरस की गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. यानि सफर के दौरान कोरोना-19 प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखना होगा.

दरअसल, पिछले साल कोरोना लॉकडाउन में उड़ानें पर पूरी तरह से प्रतिबंध के बाद 25 मई 2020 को सरकार ने 33 प्रतिशत की क्षमता के साथ उड़ान भरने की अनुमति दी थी. इसके बाद दिसंबर 2020 में इसे बढ़ाकर 80 फीसदी कर दिया गया था. इस बीच इस साल अप्रैल और मई में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच सरकार ने घरेलू उड़ानों में यात्रियों की क्षमता को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था. इसके बाद कोरोना वायरस के मामलों में गिरावाट के बाद यात्रियों की क्षमता को धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है और अब इसे 100 फीसदी कर दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें