1. home Home
  2. national
  3. chool reopen news when and in which states will schools open in the country school reopen news state pkj

School Reopen News : कब खुलेंगे स्कूल ? क्या है आपके राज्य में सरकार का फैसला

chool reopen news school reopening news latest news on schools reopening in haryana latest news on schools reopening in uttar pradesh latest news on schools reopening latest news on schools देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गयी है ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि स्कूल कॉलेज कब खुलेंगे ? देश के ज्यादातर राज्यों में ऑनलाइन क्लास चल रहा है लेकिन स्कूल खोलने को लेकर कई राज्यों ने फैसला लिया है तो कुछ ने अबतक फैसला नहीं लिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen News
School Reopen News
फाइल

देश में स्कूल कॉलेज कब खुलेंगे ? इस सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने कहा जबतक शिक्षकों को वैक्सीन नहीं लग जाता स्कूल खोलने की चर्चा में बच्चों पर संक्रमण के खतरे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता

देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गयी है ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि स्कूल कॉलेज कब खुलेंगे ? देश के ज्यादातर राज्यों में ऑनलाइन क्लास चल रहा है लेकिन स्कूल खोलने को लेकर कई राज्यों ने फैसला लिया है तो कुछ ने अबतक फैसला नहीं लिया.

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयी तो राज्यों ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी. दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों ने अनलॉक का ऐलान कर दिया है. धीरे - धीरे माल्स, दुकान और दफ्तर खुलने लगे हैं. सड़कों पर भीड़ लौटने लगी है.

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का अनुमान लगाया जाने लगा है. ऐसी चर्चा है कि अक्टूबर तक संक्रमण की लहर भारत आ सकती है. वैज्ञानिकों के अनुसार संक्रमण से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को है ऐसे में स्कूल खोलने से पहले राज्य सरकार मंथन करेगी. विचार विमर्श के बाद ही इस पर फैसला लेगी.

दिल्ली में स्कूल 

दिल्ली में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोई खतरा नहीं लेना चाहते. दिल्ली में ऑनलाइन क्लास जारी है और सरकार ने संकेत दिये हैं कि जबतक पूरी तरह से संक्रमण का खतरा कम नहीं हो जाता स्कूल नहीं खुलेंगे.

यूपी में कब खुलेंगे स्कूल 

उत्तर प्रदेश में सरकार ने 1 जुलाई से प्राइमरी और जूनियर स्कूल खोलने का फैसला ले लिया है लेकिन बच्चों के लिए नहीं इस दौरान सिर्फ प्रशासनिक काम के लिए लोगों को आने की इजाजत होगी. बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन ही जारी रहेगी लेकिन संभव है कि टीचरों को भी स्कूल से आकर ऑनलाइन पढ़ाने का आदेश दिया जाये. अभी इस संबंध में यूपी सरकार ने स्पष्ट नहीं किया है.

हरियाणा सरकार का स्कूल पर फैसला 

हरियाणा में भी 30 जून क स्कूल कॉलेज बंद है. राज्य सरकार 30 जून के बाद कॉलेज खोलने पर विचार कर सकती है. सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार कॉलेज खोलने का मन बना रही है जबकि प्राइमेरी स्कूल को लेकर सरकार की मंशा अभी खोलने को लेकर नहीं है.

स्कूल खोलने को लेकर क्या है महाराष्ट्र सरकार की रणनीति

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा होते हैं. कोरोना की दूसरी लहर के वक्त भी संक्रमण के मामलों में महाराष्ट्र का ग्राफ काफी आगे था. राज्य सरकार तीसरे लहर से निपटने के लिए तैयारियों पर जोर दे रह ही है ऐसे में भले ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गयी हो लेकिन बच्चों के स्कूल खोलने को लेकर महाराष्ट्र सरकार अभी फैसला नहीं लेगी.

हिमाचाल का हाल कब खुलेंगे स्कूल कॉलेज 

हिमाचल में सरकार 23 जून से मेडिकल, आयुर्वेदिक कॉलेज, 28 जून से फार्मेसी और नर्सिंग स्कूल खोलने का फैसला ले रही है. सरकार ने बच्चों के स्कूल के संबंध में अबतक कोई जानकारी साझा नहीं की है हिमाचल प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 15 जुलाई से 20 अगस्त तक बरसात की छुट्टियां होंगी, जबकि शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 10 अगस्त से 10 दिन की छुट्टियां होंगी.

बिहार में चल रही है तैयारी खुल सकते हैं स्कूल 

बिहार में भी लंबे समय से स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद हैं. बिहार के शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि अगर हालात सामान्य होते हैं तो राज्य सरकार शिक्षा विभाग दोनों ही शैक्षिक संस्थान खोलने के पक्ष में है.

झारखंड में उठ रही है मांग 

झारखंड में 17 महीने से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद है. सरकार ने अबतक इन्हें खोले जाने को लेकर स्पष्ट संकेत नहीं दिये हैं हालांकि कोचिंग चलाने वाले लोग, इनके संगठन लगातार सरकार से कोचिंग और स्कूल कॉलेज खोलने की मांग कर रहे हैं.

बोले मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री कुछ नहीं कह सकते

मध्य प्रदेश ने भी स्कूल खोले जाने को लेकर अबतक कोई फैसला नहीं लिया गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश में कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूल खोलने पर सरकार जल्द फैसला लेगी हालांकि शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि अभी कुछ नहीं कहा जा सकता चर्चाओं के बाद ही इस पर फैसला लिया जा सकेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें