1. home Hindi News
  2. national
  3. chinese army troops spotted patrolling near lac uttarakhand barahoti rjh

चीन ने लद्दाख के बाद उत्तराखंड के बाराहोती में बढ़ाई सैन्य गतिविधि, भारतीय सेना अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LAC Ladakh
LAC Ladakh
PTI

चीन ने उत्तराखंड के बाराहोती इलाके में एलएसी के निकट अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. जानकारी के अनुसार चीन ने अपने क्षेत्र में करीब छह माह के बाद सक्रियता दिखाई है.

सरकार के सूत्रों के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के करीब 40 जवान बाराहोती इलाके में पेट्रोलिंग करते नजर आये हैं. एलएसी के निकट चीनी सेना की गतिविधि काफी समय बाद दिखाई दी है. इंडिया टुडे के अनुसार करीबन छह माह बाद वे इस इलाके में नजर आये हैं.

सूत्रों ने कहा है कि चीनी सेना की इस गतिविधि से इस बात की आशंकाएं बढ़ गयी हैं कि वे इस क्षेत्र में अपनी सक्रियता बढ़ा सकते हैं. यही वजह है कि भारतीय सेना भी अलर्ट हो गयी है.

उत्तराखंड के कुछ इलाकों पर दावा करता रहा है चीन

जानकारी के अनुसार चीन ने बाराहोती क्षेत्र के हवाई अड्डे पर भी अपनी सक्रियता बढ़ाई है. हवाई अड्डे में ड्रोन और हेलीकाॅप्टर काम कर रहे हैं. इस जानकारी के सामने आने के बाद भारतीय सेना ने भी अपने सैनिकों की तैनाती बाराहोती क्षेत्र में की है, ताकि लद्दाख जैसी स्थिति उत्पन्न ना हो. सेंट्रल सेक्टर में भी सेना की तैनाती की है. गौरतलब है कि पिछले साल लद्दाख में दोनों सेनाओं के बीच संघर्ष हुआ था. उत्तराखंड के इस इलाके में चीन अपना दावा पेश करता आया है.

एलएसी की स्थिति की समीक्षा के लिए कुछ दिनों पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेंट्रल आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ने सेंट्रल सेक्टर की समीक्षा की थी. सैन्य अधिकारियों ने जानकारी दी है कि संवेदनशील क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर वर्तमान में दोनों देशों के 50 हजार से अधिक सैनिक तैनात हैं.

लद्दाख के गलवान घाटी में हुए भारत-चीन की सेना के बीच झड़क के बाद दोनों देश बातचीत के जरिये एलएसी का मुद्दा सुलझाने में जुटे हैं, लेकिन अबतक कोई सार्थक समाधान नजर नहीं आता है. इसी बीच चीन की ओर से लगातार एलएसी के निकट अपनी सक्रियता बढ़ाई जा रही है, जिसपर भारत सरकार की कड़ी नजर है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें