1. home Home
  2. national
  3. central government alert on sacrilege in golden temple fear of trying to spoil atmosphere in punjab rts

अमृतसर स्वर्ण मंदिर में बेअदबी पर केंद्र सरकार का अलर्ट, भड़क सकता है दंगा

सिखों के पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक स्वर्ण मंदिर में बेअदबी मामले को लेकर केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को अलर्ट जारी कर किया.केंद्र ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमृतसर स्वर्ण मंदिर में बेअदबी
अमृतसर स्वर्ण मंदिर में बेअदबी
pti

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में बेअदबी मामले में केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को अलर्ट किया है. केंद्र सरकार ने सुरक्षा की दृष्टी सरकार को सतर्क किया है. पंजाब सरकार को सभी धार्मिक स्थलों, डेरों, मंदिर, गुरुद्वारों और दूसरे सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने औऱ सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. दरअसल चुनाव से ठीक कुछ हफ्ते पहले इस तरह की घटनाओं के घटने से गहरी साजिश की आशंका जताई जा रही है. सियासी गलियारों मामले को लेकर लगातार चिंता जाहिर की जा रही है. सत्तापक्ष से लेकर विपक्ष तक हर कोई इसकी कड़ी निंदा कर रहे हैं.

वहीं, केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को सभी धार्मिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने और पहले से लगे हुए कैमरे के जांच के आदेश दिए हैं. इसके अलावा सीसीटीवी के डीवीआर के पिछले एक महीने के आंकड़े रखने के भी निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं, खबरों की मानें तो पंजाब में माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए धार्मिक स्थलों का इस्तेमाल किए जाने की आशंका है. इस तरह की घटनाओं से पंजाब में दंगे भड़काने और धार्मिक सद्भाव खराब करने के लिए साजिश रचने की संभावना जताई जा रही है. धार्मिक स्थलों में बेअदबी जैसी घटनाओं के जरिए माहौल बिगाड़ने की साजिश की संभावना जताई जा रही है.

क्या है स्वर्ण मंदिर का मामला

घटना के बारे में बताया जा रहा है कि बीते शनिवार अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में दरबार साहिब में रेहरास साहिब पाठ के दौरान एक शख्स जबरन आराधना स्थल पहुंचा. खबरों के अनुसार वो शख्स रेलिंग फांद कर अंदर गया और कथित तौर पर गुरु ग्रंथ साहिब जी के सामने रखी तलवार को पकड़ने की कोशिश की. जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने उसे पकड़ा. बाद में उसे एसजीपीसी की टास्क फोर्स को सौंपा गया लेकिन भीड़ ने इस दौरान उसकी लिंचिंग कर दी और उसकी मौत हो गई. युवक की उम्र 24 से 25 के बीच बताई जा रही है. एजेंसी के रिपोर्ट के अनुसार युवक यूपी का रहने वाला था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें