1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse board results class 10th and 12th on 15 july cbse issue results scoring pattern known cbse exam board results latest news board results date updates

CBSE Board Class 10th, 12th Results 2020 : सीबीएसई के इस फॉर्मूले से होगा इंटर्नल एसेसमेंट मार्किंग, रिजल्ट को लेकर जानिए क्या है बोर्ड की तैयारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CBSE Board Results 2020
CBSE Board Results 2020
Twitter

CBSE Board Results 2020 : सीबीएसई ने बोर्ड रिजल्ट को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. रिजल्ट की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी. वहीं बोर्ड ने सभी सेंटरों को पैटर्न के बारे में जानकारी दे दी है, जिसके बाद माना जा रहा है कि एक या दो दिन में इसकी प्रक्रिया शुरू हो सकती है. वहीं सीबीएसई जल्द ही ने इंटर्नल एसेसमेंट मार्क्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकती है.

सीबीएसई के अनुसार इस बार बोर्ड रिजल्ट का स्कोरिंग पैटर्न को मुख्यत: चार भागों में बांटा गया है. परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि सीबीएसआई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा. वहीं परीक्षा मूल्यांकन को लेकर भी सीबीएसई ने रूपरेखा तैयार कर ली है.

बोर्ड परीक्षा के स्कोरिंग पैटर्न-- वैसे छात्र जिनके सभी पेपर पूरे हो गए थे, उनके लिए परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अंक घोषित किए जाएंगे. इन छात्रों के लिए कोई भी मार्किंग पैटर्न नहीं है.

- 10 और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए जो 3 से अधिक विषयों में सम्मिलित हुए हैं, उन्हें बाकी विषयों में औसत अंकों के आधार पर मार्क दिए जाने की सुविधा हो सकती है. उदाहरण के लिए एक छात्र अंग्रेजी, गणित, लेखा और अर्थशास्त्र के लिए आया था और व्यावसायिक अध्ययन पत्र लंबित था. अब, छात्र ने स्कोर किया (100 में से), अंग्रेजी में 75, मैथ्स में 45, अकाउंटेंसी में 85 और अर्थशास्त्र में 90.सीबीएसई उस छात्र के अंग्रेजी, अकाउंटेंसी और अर्थशास्त्र के औसत अंको को बिजनेस स्टडीज में दिया जाएगा.

- कक्षा 12 के वे छात्र जिनके केवल 1 या 2 पेपर ही आयोजित किए गए हैं. उनके परिणाम घोषित विषयों में प्रदर्शन के साथ-साथ आंतरिक / व्यावहारिक / प्रोजेक्ट असाइनमेंट में प्रदर्शन के आधार पर घोषित किए जा सकते हैं. इन छात्रों के पास बाद में परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प हो सकता है.

शिक्षा मंत्री ने कहा दोबारा मिलेगा मौका- बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्री ने कहा था कि जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें दोबारा एग्जाम देने का मौका मिलेगा. जी न्यूज से बात करते हुए शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा है कि 15 जुलाई तक हम परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. उसके बाद जो छात्र इस परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें फिर से एग्जाम देने का मौका मिलेगा. इसके अलावा निशंक ने कहा कि सीबीएसई जल्द ही नीट एग्जाम और विवि एग्जाम पर भी फैसला ले सकता है.

सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि बोर्ड एग्जाम में शिक्षकों द्वारा पढ़ाए गए विषयों का भी मूल्यांकन हो सकेगा. इसके अलावा, बोर्ड ने कहा है कि छात्रों द्वारा सेल्फ स्टडी के विषयों को भी मूल्यांकन में कंसिडर किया जाएगा.

19 दिन बाकी- सीबीएसई द्वारा रिजल्ट घोषणा में अब बस 19 दिन बाकी है. सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी करेगी. इसके अलावा सितंबर से नये सत्र की शुरुआत हो सकती है.

सीबीएसई ने इंटर्नल एसेसमेंट मार्क्स के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की है. यह प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है. सीबीएसई यह प्रक्रिया एक या दो दिन में शुरू कर सकती है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें