1. home Hindi News
  2. national
  3. breaking news india live update covid 19 world coronavirus india china tension border dispute lac pm modi ladakh lockdown unlock 1

Breaking News : मिजोरम में महसूस किये गये भूकंप के झटके, तीव्रता 5.0

By amitabh kumar
Updated Date
Breaking News: पंपोर में मुठभेड़ जारी, पुलिस और सुरक्षाबलों ने संभाला मोर्चा
Breaking News: पंपोर में मुठभेड़ जारी, पुलिस और सुरक्षाबलों ने संभाला मोर्चा
prabhat khabar

Breaking News: भारत और चीन के बीच एलएसी (LAC) में तनाव जारी है. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प वाले स्थान के पास भारत और चीन की सेनाओं के डिविजनल कमांडरों के बीच बैठक बेनतीजा रही है. अमेरिका ने कहा है कि दोनों देशों के तनाव पर उनकी नजर है. इसी बीच कोरोना संक्रमण के मामले दुनियाभर में बढ़ते जा रहे हैं. भारत में एक दिन में कोविड-19 से सबसे अधिक 2,003 लोगों की मौत होने के बाद देश में इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या 11,903 हो गई है. जम्मू-कश्‍मीर के अंवतीपोरा के पंपोर में मुठभेड़ जारी है. देश और दुनिया से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ....

email
TwitterFacebookemailemail

मिजोरम में महसूस किये गये भूकंप के झटके, तीव्रता 5.0

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया, मिजोरम में 98 किमी दक्षिण-पूर्व चंपई में गुरुवार की शाम लगभग 7:29 बजे 5.0 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया.

email
TwitterFacebookemailemail

चीन को बड़ा झटका, रेलवे ने करोड़ों का कॉन्‍ट्रैक्‍ट किया कैंसल

लद्दाख में मौजूदा तनाव और भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद पूरे देशभर में चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है. चीनी उत्‍पादों के बहिष्‍कार की आवाजें भी बुलंद हो रही हैं. इस बीच चीन को भारतीय रेलवे ने बड़ा झटका दिया है. खबर है रेलवे ने चीन से करोड़ों रुपये का कॉन्‍ट्रैक्‍ट कैंसल कर दिया है. मालूम हो रेलवे ने 2016 में चीन की कंपनी को 471 करोड़ रुपये में कानपुर-दीन दयाल उपाध्याय सेक्शन को बनाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था. जिसे अब कैन्‍सल कर दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का प्रेस कॉन्फ्रेंस चार बजे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी जिसमें वह कुछ बड़ा एलान कर सकतीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अम्मा कैंटीन में मुफ्त खाना

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा कि अम्मा कैंटीन लॉकडाउन के दौरान 19 जून से 30 जून तक मेट्रोपॉलिटन चेन्नई पुलिस की सीमा के अंदर लोगों को मुफ्त खाना देगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दूरसंचार विभाग सार्वजनिक उपक्रमों से 4 लाख करोड़ रूपए की मांग का 96 फीसदी वापस लेगा

केन्द्र ने गुरुवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि दूरसंचार विभाग ने गेल जैसे गैर संचार सार्वजनिक उपक्रमों से एजीआर बकाया के रूप में चार लाख करोड़ रुपये की मांग का 96 फीसदी वापस लेने का निर्णय किया है. न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ को इस मामले की वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सुनवाई के दौरान सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दूरसंचार विभाग ने एक हलफनामा दाखिल किया है जिसमें इन सार्वजनिक उपक्रमों से एजीआर से संबंधित बकाया राशि की मांग करने की वजह के बारे में स्पष्टीकरण दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ऊपरी सदन में भी प्रस्ताव पास

नेपाल के ऊपरी सदन में भी भारतीय नक्शे के खिलाफ प्रस्ताव पास हो गया है. इससे पहले नीचली सदन में भी प्रस्ताव पास हो गया था. माना जा रहा है कि नेपाल के इस कदम से दोनों देश के बीच तनाव बढ़ना तय माना जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रीम कोर्ट ने पुरी के रथ यात्रा पर रोक लगाई

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथपुरी की रथ यात्रा पर रोक लगाई है. यह फैसला कोरोना के संक्रमण को देखते हुए लिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम को छुपा हुआ बताना ठीक नहीं :संबित पात्रा

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर करारा प्रहार किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का व्यवहार दुखी करने वाला है. पीएम पर हमला देश पर हमला है. नरेंद्र मोदी केवल भाजपा के नहीं पूरे देश के प्रधानमंत्री हैं. राहुल गांधी को चीन की संधियों की जानकारी नहीं है. पीएम को छुपा हुआ बताना ठीक नहीं है. राहुल गांधी में धैर्य नहीं है. सर्वदलीय बैठक तक तो रुक जाते राहुल गांधी.

email
TwitterFacebookemailemail

एशियाई विकास बैंक ने कहा

एशियाई विकास बैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2020-21 में चार प्रतिशत सिकुड़ने का अनुमान, एशिया की हालत भी 2020 में ‘विकासशील' से ‘मुश्किल से वृद्धि करने' वाली हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में RT-PCR टेस्ट की दर 2400 रुपये

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सभी शुल्कों को मिलाकर RT-PCR टेस्ट की दर 2400 रुपये तय करने का फैसला किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कटारा हत्याकांड : विशाल यादव को परोल नहीं मिली

नीतीश कटारा हत्याकांड में दोषी विशाल यादव को परोल नहीं मिली. जेल में कोरोना वायरस होने का खतरा बताकर दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी लगाई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

आत्मनिर्भर भारत यानि भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत यानि भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा. आत्मनिर्भर भारत यानि भारत आयात पर खर्च होने वाली लाखों करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा बचाएगा. आत्मनिर्भर भारत यानि भारत को आयात न करना पड़े, इसके लिए वो अपने ही देश में साधन और संसाधन विकसित करेगा. आगे उन्होंने कहा कि महीने भर के भीतर ही, हर घोषणा, हर रिफॉर्म्स, चाहे वो कृषि क्षेत्र में हो, चाहे MSMEs के सेक्टर में हो या फिर अब कोयला और खनन के सेक्टर में हो, तेज़ी से ज़मीन पर उतर रहे हैं,ये दिखाता है कि भारत इस संकट को अवसर में बदलने के लिए कितना गंभीर है, कितना प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि आज हम सिर्फ वाणिज्यिक कोयला खनन के लिए नीलामी ही लॉन्च नहीं कर रहे हैं, बल्कि कोयला क्षेत्र को दशकों के लॉकडाउन से भी बाहर निकाल रहे हैं. साल 2014 के बाद इस स्थिति को बदलने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठाए गए. देश और दुनिया से जुड़ी हर Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

हमें आयात पर निर्भरता को कम करना ही होगा : पीएम मोदी

आगे पीएम मोदी ने कहा हमें आयात पर निर्भरता को कम करना ही होगा. मोदी ने पहले की सरकारों में हुए कोयला घोटालों का जिक्र किया. वह बोले कि पहले काफी कुछ मिस-मैनेज था, जिसे 2014 के बाद बदला गया. साल 2014 के बाद इस स्थिति को बदलने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठाए गए. जिस कोल लिंकेज की बात कोई सोच नहीं सकता था, वो हमने करके दिखाया. ऐसे कदमों के कारण कोयला क्षेत्र को मजबूती भी मिली.

email
TwitterFacebookemailemail

41 कोयला खदानों की नीलामी

वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला खदानों की नीलामी के उद्घाटन संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत कोरोना से लड़ेगा भी और आगे भी बढ़ेगा. भारत इस बड़ी आपदा को अवसर में बदलेगा. कोरोना के इस संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबक दिया है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला खदानों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की.

email
TwitterFacebookemailemail

गृहमंत्री आज करेंगे बैठक

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रबंधन ​और स्थिति पर गृह मंत्री अमित शाह आज दोपहर 12 बजे दिल्ली-एनसीआर के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा की रैलियां स्थगित

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि गलवान घाटी में हमारी मातृभूमि की रक्षा करते हुए हमारे बहादुर सैनिकों का सर्वोच्च बलिदान हमेशा याद किया जाएगा. राष्ट्र उनका ऋणी है. मैं शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. भाजपा ने अगले 2 दिनों के लिए वर्चुअल रैलियों सहित अपने सभी राजनीतिक कार्यक्रमों को स्थगित करने का फैसला लिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

एक आंतकी ढेर

जम्मू कश्मीर में मुठभेड़ जारी है. यहां पंपोर सुरक्षाबलों ने एक आंतकी को मार गिराया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के सर्वाधिक 12,881 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के सर्वाधिक 12,881 नए मामले सामने आए हैं जबकि 334 लोगों की मौत हुई है. देश में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 3,66,946 है जिसमें 1,60,384 सक्रिय मामले, 1,94,325ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले,12,237 मौतें शामिल हैं. यह जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच गुरुवार तड़के मुठभेड़ शुरू हो गई. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के पाम्पोरी इलाके के मीज में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद आज सुबह सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया. उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के बल पर गोलीबारी करने के बाद तलाश अभियान मुठभेड़ में बदल गया. अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी अभी जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मिज़ोरम में 9 नए कोविड 19 मामले

मिज़ोरम में 9 नए कोविड 19 मामले सामने आए हैं, राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 130 हो गई है जिसमें 129 सक्रिय मामले और 1 ठीक/डिस्चार्ज शामिल हैं. इसकी जानकारी सूचना और जनसंपर्क विभाग मिज़ोरम सरकार ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

12वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम आज 12वें दिन बढ़ चुके हैं. दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 0.53 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 77.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 0.64 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 76.43 रुपये प्रति लीटर हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

हवलदार सुनील कुमार का अंतिम संस्कार

बिहार की राजधानी पटना में हवलदार सुनील कुमार के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा है. गलवान वैली में भारत-चीन में हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के हवलदार सुनील कुमार शहीद हुए थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें