1. home Hindi News
  2. national
  3. bjp lost all four assembly and one lok sabha seat in bypoll 2022 mtj

ByPoll Results 2022: चार राज्यों की 4 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर भाजपा को मिली करारी शिकस्त

चार राज्यों (बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल) की 4 विधानसभा एवं एक लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों को करारी शिकस्त मिली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ByPoll Results 2022:
ByPoll Results 2022:
Twitter

ByPoll Results 2022: चार राज्यों (बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल) की 4 विधानसभा एवं एक लोकसभा सीट पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों को करारी शिकस्त मिली है. पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की अग्निमित्रा पाल को तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने तीन लाख से अधिक वोटों के अंतर से पराजित कर दिया. वहीं, बालीगंज विधानसभा सीट पर बाबुल सुप्रियो ने माकपा को 20 हजार से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया. यहां भाजपा उम्मीदवार केया घोष की जमानत जब्त हो गयी.

छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर भी भाजपा को हार झेलनी पड़ी है. खैरकागढ़ में कांग्रेस उम्मीदवार यशोदा वर्मा ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की कोमल जंघेल को 20 हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित कर दिया. नवंबर 2021 में जनता कांग्रेस के विधायक देवव्रत सिंह के निधन की वजह से खैरागढ़ विधानसभा सीट रिक्त हुई थी. इसलिए यहां उपचुनाव कराना पड़ा. बिहार की बोचहां सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार ने अमर कुमार पासवान ने जीत दर्ज की है.

कोल्हापुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की उम्मीदवार जयश्री जाधव ने करीब 19 हजार मतों के अंतर से जीत दर्ज की. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस-एमवीए उम्मीदवार जयश्री जाधव को 96,176 वोट मिले, जबकि भाजपा के सत्यजीत कदम को 77,426 वोट मिले. जाधव को 18,750 मतों के अंतर से जीत मिली.

दिसंबर 2021 में कोविड-19 के कारण कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव की मृत्यु के बाद पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में इस विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव कराया गया. जयश्री दिवंगत चंद्रकांत जाधव की विधवा हैं. उनकी जीत की सराहना करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि परिणाम दिखाता है कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर के मुद्दे पर ‘गंदी राजनीति’ और हनुमान चालीसा का पाठ काम नहीं आया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें