1. home Hindi News
  2. national
  3. arvind kejriwal will blow the election bugle in dehradun today can promise to provide free electricity uttarakhand assembly elections 2022 aml

आज उत्तराखंड में चुनावी बिगुल फूंकेंगे अरविंद केजरीवाल, कर सकते हैं मुफ्त बिजली देने का वादा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज उत्तराखंड दौरे पर.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज उत्तराखंड दौरे पर.
फाइल फोटो.

देहरादून : आम आदमी पार्टी (AAP) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पार्टी के विस्तार की योजना के साथ आज उत्तराखंड (Uttarakhand) में होंगे. देहरादून में केजरीवाल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Elections) की बिगुल फूंकेंगे. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक केजरीवाल वहां भी फ्री बिजली (Free Electricity) देने का वादा कर सकते हैं. उन्होंने शनिवार को ही कहा कि जब दिल्ली के लोगों को फ्री बिजली मिल सकती है तो उत्तराखंड के लोगों को क्यों नहीं.

उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए केजरीवाल का यह दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है. केजरीवाल ने शनिवार को ट्वीट किया कि उत्तराखंड खुद बिजली पैदा करता है और दूसरे राज्यों को भी बेचता है. फिर उत्तराखंड के लोगों के लिए बिजली इतनी महंगी क्यों है? दिल्ली अपनी बिजली खुद पैदा नहीं करती और दूसरे राज्यों से खरीदती है. फिर भी दिल्ली में बिजली मुफ्त है. क्या उत्तराखंड के लोगों को मुफ्त बिजली नहीं मिलनी चाहिए? कल देहरादून में मिलते हैं.

केजरीवाल का यह वादा उत्तराखंड सरकार द्वारा 8 जुलाई को घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 100 यूनिट बिजली मुफ्त मुहैया कराने की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद आया है. राज्य के बिजली मंत्री हरक सिंह रावत ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि लगभग 13 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जो 100 से 200 यूनिट बिजली के दायरे में आते हैं. प्रति माह 100 यूनिट का उपयोग करने वालों को मुफ्त बिजली दी जायेगी. प्रति माह 101 से 200 यूनिट का उपयोग करने वालों को 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

रावत ने कहा कि इस योजना से उत्तराखंड के दूरदराज के इलाकों में बिजली उपभोक्ताओं को भी फायदा होगा. राज्य में बिजली बिल दो महीने के लिए आने की बात पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ हर महीने यूनिट के आधार पर दिया जायेगा. राज्य के बिजली मंत्री ने कहा कि अर्थात, यदि किसी को 2 महीने में 200 यूनिट का बिल मिलता है, तो उसे कोई पैसा नहीं देना होगा. बिजली उपभोक्ताओं की वाणिज्यिक श्रेणी को अब घरेलू श्रेणी में लाया जायेगा.

उत्तराखंड से पहले, केजरीवाल ने जून में एक और चुनावी राज्य, पंजाब का दौरा किया था, जहां उन्होंने अपने पुराने बिजली बिलों की माफी के साथ-साथ प्रत्येक घर के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया था. उन्होंने कहा था कि प्रत्येक घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलने से पंजाब में 77-80 फीसदी परिवारों को शून्य बिल मिलेगा. उन्हें 24 घंटे बिजली मिलेगी लेकिन कोई बिल नहीं देना होगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें