1. home Hindi News
  2. national
  3. air india express kozhikode flight live updates air india flight crash viman hadsa kerala latest updates

Air India Express Flight Crash, Live Updates : कोझिकोड विमान हादसा में एक मृतक यात्री निकला कोरोना पॉजिटिव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kozhikode Flight Crash
Kozhikode Flight Crash
Twitter

Air India Express Flight Crash, kozhikode viman hadse Live Updates : केरल के कोझिकोड में देर रात एयर इंडिया का बोइंग विमान रनवे से फिसल गया. इस दुर्घटना में दोनों पायलट सहित 18 यात्रियों की मौत हो गई है. एयर इंडिया का यह विमान दुबई से कोझिकोड आ रही थी. केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधर ने बताया कि बारिश होने की वजह से रनवे पर टेकऑफ़ करते समय विमान फिसल गया, जिससे विमान दो हिस्सों में बंट गया. केरल सरकार ने एहतियात तौर पर दुर्घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. कोझिकोड विमान हादसे से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए...

email
TwitterFacebookemailemail

कोझिकोड विमान हादसा में एक मृतक यात्री निकला कोरोना पॉजिटिव

केरल के कोझिकोड में हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान हादसे का शिकार हुई एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान में मारे गए 18 यात्रियों में से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव था. यह विमान दुबई से आ रहा था. केरल के उच्च शिक्षा मंत्री के टी जलील ने संवाददाताओं को बताया कि 45 वर्षीय यात्री के नमूने को जांच के लिए भेजा गया था और उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि बचाव कार्य में लगे सभी कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करना चाहिए और एहतियातन स्व पृथक-वास में जाने के साथ अपनी कोविड-19 जांच कराना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल के मुख्यमंत्री भी दुर्घटना में मारे गए यात्री के परिजनों को देंगे 10 लाख

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कल करिपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए हुए विमान हादसे में मारे गए प्रत्येक यात्री के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है, यह जानकारी केरल मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

नागरिक उड्डयन मंत्री ने मुआवजे ही घोषणा की, मृतक के परिजनों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विमान हादसे में मुआवजे की घोषणा कर दी है. अंतरिम राहत के रूप में हम प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वालों को 50,000 रुपये का भुगतान करेंगे. मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज विमान दुर्घटना का जायजा लेने पहुंचे थे. हालात के बारे में जायजा लेने के बाद उन्होंने कहा, कल शाम हुई विमान दुर्घटना के बाद हालात और राहत उपायों का जायजा लेने के लिए कोझिकोड पहुंचा. वरिष्ठ नागरिक उड्डयन अधिकारियों और पेशेवरों के साथ विचार-विमर्श करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

डीजीसीए को कोझिकोड रनवे पर कुछ थी आपत्ति, लेकिन...

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन ने कहा कि डीजीसीए को कोझिकोड रनवे पर कुछ आपत्ति थी, लेकिन सुधार के बाद 2019 में क्लियरेंस दे दिया गया था. यहां जंबो जेट और एयर इंडिया लैंड हुआ करती थी.

email
TwitterFacebookemailemail

विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर, डिजिटल विमान डेटा रिकॉर्डर बरामद

कोझिकोड दुर्घटना स्थल से एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर, डिजिटल विमान डेटा रिकॉर्डर बरामद हुआ. डीजीसीए अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मृतकों के परिजनों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख सहायता राशि

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि करीपुर हवाईअड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे के कारणों की जांच की जा रही है. पुरी ने कोझिकोड में विमान हादसे में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए दो लाख रुपये तथा हल्की-फुल्की चोट से प्रभावित लोगों के लिए 50,000 रुपये की अंतरिम राहत की घोषणा की है.

email
TwitterFacebookemailemail

एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे की जांच जारी

केंद्र ने शनिवार को कहा कि करीपुर हवाईअड्डे पर हुई एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पायलट ने बंद कर दिया था इंजन

कोझिकोड विमान हादसे को लेकर नई सूचना सामने आई है. न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार पायलट ने विमान के फिसलने के साथ ही इंजन को बंद कर दिया था, जिसके कारण विमान में आग लगने से बच गया.

email
TwitterFacebookemailemail

पुरी पहुंचे कोझिकोड

नगर एवं उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी केरल के कोझिकोड पहुंच चुके हैं,वे वहां पर हालात का जायजा लेंगे. बता दें कि कोझिकोड में देर रिती विमान हादसा हो गया, जिससे 18 लोगों की मौत हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली लाया जा रहा है कॉकपिट

विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने बताया कि विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद किए. इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली लाया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बचाव दल के सदस्य होंगे कोरेंटिन

केरल के स्वास्थ्य मंत्री के. सैलेजा ने कहा कि कोझिकोड विमान हादसे में बचाव दल के सदस्यों को कोरेंटिन पर रहने के लिए कहा गया है. सभी सदस्यों कि कोरोना टेस्ट कराया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के एक अधिकारी ने बताया कि विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद किया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) के लिए फ़्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

आखिर तक बचाने की कोशिश करता रहा

विमान क्रैश मामले में नया खुलासा सामने आया है. विमान फिसलने के बाद पायलट उसे आखिर तक बचाने की कोशिश करता रहा, लेकिन इसी बीच विमान दो टुकड़ों में बंट गया.

email
TwitterFacebookemailemail

खुला रहेगा दूतावास

हादसे के बाद दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास का कार्यालय शनिवार को भी खुला रहेगा, जिन्हें केरल जाने के लिए सहायता की आवश्यकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्यपाल और सीएम जाएंगे कोझिकोड

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन आज करिपुर का दौरा करेंगे. करिपुर में कल रात एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

18 की मौत

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोझिकोड प्लेन क्रैश पर कहा कि हादसे में 2 पायलट समेत 18 लोगों की मौत हुई है, ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. 127 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी. मैं कोझिकोड एयरपोर्ट जा रहा हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

लैंडिंग के समय भारी बारिश

डीजीसीए के मुताबिक विमान ने रनवे संख्या 10 पर लैंडिंग की थी, जिसके बाद विमान फिसल गया और खाई में गिर गया. लैंडिंग के समय भारी बारिश हो रही थी और दृश्यता 2000 मीटर थी.

email
TwitterFacebookemailemail

देर रात अधिकारियों की बैठक

केरल कोझिकोड विमान हादसे के बाद देर रात दिल्ली में वरिष्ठ अधिकारियों के बीच बैठक हुई, इस बैठक में सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के अधिकारी शामिल थे.

email
TwitterFacebookemailemail

हेल्पलाइन नंबर जारी

सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि हमारे कर्मी बचाव कार्य में सहायता कर रहे हैं. हमारे पास अभी तक हताहतों की संख्या नहीं है लेकिन हमारे कर्मी विमान में सवार यात्रियों को निकालने में मदद कर रहे हैं. वहीं हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर (0565463903, 0543090572, 0543090572, 0543090575) भी जारी किए गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीआरएफ रवाना

कोझिकोड विमान हादसा के बाद राहत एंव बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम कोझिकोड के लिए रवाना हो चुकी है. एनडीआरएफ के जवानों को घटनास्थल पर भेजा गया है. मलप्पुरम और वायनाड से एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम ने की सीएम से बात

कोझिकोड विमान हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनरई विजयन से बात की है. सीएम ने पीएम को जानकारी दी है कि कोझिकोड और मल्लपुरम के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर, आईजी अशोक यादव एयरपोर्ट पर पहुंच गये हैं और राहत एवं बताव कार्य में भाग ले रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

केजरीवाल ने जताया शोक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विमान हादसे पर शोक जताया है. दिल्ली के सीएम कहा- यात्रियों और क्रू मेंबर्स के परिजनों के प्रति में सांत्वना व्यक्त करता हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

टेबलटॉप रनवे के बारे में

इस हादसे के होने में टेबलटॉप रनवे को भी वजह माना जा रहा है. टेबलटॉप एयरपोर्ट का मतलब है कि हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द घाटी होती है. टेबलटॉप में रनवे खत्म होने के बाद आगे ज्यादा जगह नहीं होती है. इसी कारण रनवे पर फिसलने के बाद विमान घाटी में जा गिरा. जहां उसे दो टुकड़े हो गये. टेबलटॉप रनवे में जोखिम काफी ज्यादा होता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें