1. home Hindi News
  2. national
  3. aiims opd closed for a month from today now non covid patients will be treated behalf of online registration vwt

एक महीने के लिए बंद हो गई सबसे बड़े अस्पताल AIIMS की ओपीडी! अब ऑनलाइन होगा नॉन-कोविड मरीजों का इलाज

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देश का सबसे बड़ा अस्पताल दिल्ली एम्स.
देश का सबसे बड़ा अस्पताल दिल्ली एम्स.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : अगर आप किसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) जाने का विचार कर रहे हों, तो फिलहाल उसे त्याग दें. इसका कारण यह है कि आज यानी 8 अप्रैल से एक महीने के लिए एम्स की ओपीडी को बंद कर दिया गया है. देश समेत दिल्ली में कोरोना बढ़ते नए मामलों को लेकर एम्स प्रशासन की ओर से यह फैसला किया गया है. नॉन-कोविड मरीज अभी फिलहाल सीधे एम्स की ओपीडी में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अपना इलाज नहीं करा सकता. इस बीच, यदि किसी को एम्स के डॉक्टरों से इलाज कराना बेहद जरूरी ही हो, तो वह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद डॉक्टरों अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे. इसके बाद उन्हें बुलाया जा सकेगा.

एम्स प्रशासन की ओर से जारी किए गए एक नोटिस के अनुसार, आज यानी 8 अप्रैल से रुटीन ओपीडी 4 हफ्ते यानी एक महीने के लिए बंद रहेगी और मरीज केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही डॉक्टर का अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे. नोटिस के अनुसार, एम्स के हर विभाग से रोजाना सीमित रजिस्ट्रेशन होगा और उसके आधार पर मरीजों को बुलाया जाएगा. नोटिस में यह भी कहा गया है कि एक महीने के बाद हालात की समीक्षा करने के बाद आगे कोई फैसला किया जाएगा. ओपीडी बंद होने के बाद अस्पताल के कर्मचारियों और रिसोर्सेज का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के इलाज में किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के करीब 1,26,789 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसी के साथ देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,29,28,574 पहुंच गई है और कोरोना से करीब 685 नई मौतों के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,66,862 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 9,10,319 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,18,51,393 है.

इसके साथ ही, देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां पर एक दिन में कोरोना के 5,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस बीच, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के काफी सारे नए मामले युवाओं के हैं. यहां संक्रमण दर 6 फीसदी को पार कर गई है. उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना काफी तेजी फैल रहा है, लेकिन मौतें कम हैं. उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली में अभी कोरोना वैक्सीन का 4-5 दिन का स्टॉक बचा है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें