1. home Hindi News
  2. national
  3. agneepath scheme youth came on the road raises questions on yojana prt

Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना का विरोध, सड़क पर उतरे युवा, सेना उप प्रमुख ने कही ये बात

अग्निपथ योजना का देश के कुछ हिस्सों में जोरदार विरोध हो रहा है. बिहार में सड़कों पर उतरकर छात्र योजना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, बीजेपी नेता वरुण गांधी ने भी योजना पर सवाल उठाये हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Agneepath Scheme
Agneepath Scheme
Twitter

Agneepath Scheme: भारत सरकार ने मंगलवार को सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नयी अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया है. इस योजना की केन्द्र सरकार के मंत्री और सेना प्रमुख तारीफ कर रहे हैं. वहीं, विपक्ष योजना पर सवाल उठा रहा है. बिहार में कई छात्र भी स्कीम का खुलकर विरोध जताते हुए सड़कों पर उतर आए हैं.

अग्निपथ योजना आर्मी को बनाएगा फिटर

वहीं, उप सेना प्रमुख ने इस अग्निपथ योजना को लेकर कहा है कि, सेना के जवान की औसत आयु लगभग 32 से 33 साल है. अग्निपथ के साथ लगभग 8-10 वर्षों में हम सैनिक की प्रोफाइल को 26 साल तक कम करने में सक्षम होंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस यह योजना आर्मी को फिटर बनाएगा. हम कठिन क्षेत्रों में अधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को संभालने में सक्षम होंगे जहां सैनिक काम करते हैं.

वरुण गांधी ने सरकार से पूछा सवाल

अग्निपथ योजना को लेकर बीजेपी नेता वरुण गांधी ने भी सरकार से सवाल पूछा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सरकार भी 5 सालों के लिए चुनी जाती है. फिर युवाओं को सिर्फ 4 साल देश की सेवा करने का मौका क्यों? हालांकि, इससे पहले उन्होंने एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा था कि, बेरोजगार युवाओं की पीड़ा एवं मर्म समझने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री जी.

क्या है अग्निपथ योजना

बता दें, बीते मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ स्कीम की घोषणा की थी. राजनाथ सिंह योजना को बताते हुए कहा कि देश के युवाओं को शॉर्ट टर्म के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा. उनकी सेवा की अवधि 4 साल की होगी. इसके बाद उनकी सेवाओं की समीक्षा की जाएगी. समीक्षा के बाद कुछ सैनिकों की सेवाएं आगे बढ़ाए जा सकती हैं. बाकी को रिटायर कर दिया जाएगा.

अग्निपथ योजना की खास बातें

अग्निपथ योजना के तहत 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवा आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत देशभर से मेरिट के आधार पर युवाओं की भर्ती होगी. 10 वीं और 12वीं के छात्र भी कर सकेंगे आवेदन. युवाओं को 30 हजार रुपये प्रति माह और चौथे वर्ष में 40 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा. 4 साल पूरे होने पर सभी उम्मीदवारों के लिए एक समग्र वित्तीय पैकेज, 'सेवा निधि' का भी प्रावधान किया गया है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें