1. home Hindi News
  2. national
  3. a person who eats at restaurants going to buy goods in shop is danger of coronavirus disease more than a person who travel by airplane rjh

ध्यान दें, आप डेंजर जोन में हैं अगर खाते हैं रेस्टोरेंट का खाना और...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Harvard study
Harvard study
Twitter

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस को लेकर हार्वर्ड के एक विशेषज्ञ ने नया खुलासा किया है. हार्वर्ड रिसर्चर के एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि एक व्यक्ति जो रेस्टोरेंट में खाता है और खाद्यान्न खरीदने के लिए राशन की दुकान तक जाता है उसपर संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा है बनिस्पत उसके जो हवाई यात्रा करते हैं.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ‘एविएशन पब्लिक हेल्थ इनिशिएटिव ’नाम से एक अध्ययन प्रकाशित किया है जिसमें उन्होंने दावा किया कि अगर विमान के यात्रियों को सुरक्षा के उपायों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो उनमें कोविड 19 का प्रसार और उसकी दर में काफी कमी देखी जा सकती है.

हवाई यात्रा के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कुछ गाइडलाइन का पालन जैसे साबुन से बार-बार हाथ धोना, हर वक्त मास्क पहनना, विमान और हवाई अड्डे में वेंटिलेशन की उचित व्यवस्था और नियमित रूप से विमानों की सफाई.

अध्ययन में यह कहा गया है कि अगर इन सुरक्षा उपायों का पालन किया जाये तो हवाई यात्रा के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरा काफी कम, जबकि हवाई यात्रा से ज्यादा खतरनाक है रेस्टोरेंट में खाना और सामान खरीदने के लिए दुकानों में जाना.

इस अध्ययन में यह कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को जागरूकता के जरिये ही कम किया जा सकता है. हवाईयात्रा के दौरान सुरक्षा उपायों का पालन करना बहुत ही जरूरी है. संक्रमण को रोकने के लिए केबिन क्रू के सदस्यों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. गौरतलब है कि पूरे विश्व में कोरोना का संक्रमण 4.5 करोड़ लोगों को अपनी गिरफ्त में ले चुका है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें