अब अरुणाचल में भी सरकार में शामिल होगी भाजपा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली / ईटानगर : भारतीय जनता पार्टी अब अरुणाचल प्रदेश में भी सरकार का हिस्सा बनेगी. भाजपा के इस कदम के साथ ही भाजपा का 14 राज्यों के शासन में अहम हिस्सा होगा. अरुणाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में सरकार बनेगी. पीपीए (अरुणाचल पीपुल्स पार्टी ) के साथ बनने वाली सरकार में भारतीय जनता पार्टी के तामियो तागा भी मंत्री बनेंगे.

भाजपा अरुणाचल में सरकार का हिस्सा बनने को लेकर विचार कर रही थी. खांडू शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात के लिए अक्टूबर के पहले सप्ताह में दिल्ली आये थे. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी. उन्होंने मुलाकात के दौरान अरुणाचल प्रदेश में सरकार का हिस्सा बनने की गुजारिश की थी. उस वक्त शीष नेतृत्व ने सीधे तौर पर कोई संकेत नहीं दिये. अब पार्टी ने सरकार में शामिल होने का फैसला लिया है.
गौरतलब है कि पिछले एक साल से अरुणाचल प्रदेश में राजनीतिक उथल पुथल-कायम है. कांग्रेस की कलह का फायदा भाजपा और क्षेत्रीय पार्टियों को मिला है. राज्य से जब राष्ट्रपति शासन हटाने का फैसला लिया गया तो कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर आम सहमति नहीं बनी. कई विधायक नबाम तुकी को मुख्यमंत्री नहीं बनाना चाहते थे. 17 जुलाई को पेमा खांडू को प्रदेश की कमान मिली लेकिन लगभग दो महीने के बाद ही पेमा खांडू ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया. उनके कुछ सहयोगी भी उनके साथ पीपीए में शामिल हो गये. 60 सदस्यों वाली विधानसभा में पीपीए के 43 विधायक हैं और भाजपा के 11 विधायक के साथ आने से सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें