24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महिला सुरक्षा के लिए सेलफोन में पैनिक बटन ला रही है सरकार

नयी दिल्ली: महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार सेलफोन में एक ‘पैनिक बटन’ लेकर आने की योजना बना रही है. सरकार ने सभी मोबाइल फोन निर्माताओं से कहा है कि वे इस फीचर की व्यवहारिकता पर काम करें . यह जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दी है. छात्राओं की समस्याओं से […]

नयी दिल्ली: महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार सेलफोन में एक ‘पैनिक बटन’ लेकर आने की योजना बना रही है. सरकार ने सभी मोबाइल फोन निर्माताओं से कहा है कि वे इस फीचर की व्यवहारिकता पर काम करें . यह जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दी है.
छात्राओं की समस्याओं से जुडे मुद्दों पर ‘छात्र संसद’ को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘जब हमने इस बारे में सुझाव मांगे कि लडकियां खुद को सुरक्षित रखने के लिए और आपात स्थितियों से बचकर निकलने के लिए क्या कर सकती हैं, तो हमारे पास बहुत से विचार आए. इनमें विशेष किस्म के हार, ब्रैसलेट और अंगूठी पहनने का भी सुझाव था, जिसमें संदेश भेजने की व्यवस्था हो.”
उन्होंने कहा, ‘‘हमें ऐसा क्यों करना चाहिए? क्या महिलाएं कैदी हैं, जो वे हमेशा इन उपकरणों के साथ चलें? हम ग्रामीण महिलाओं के बीच किस तरह से इन उपकरणों की उपलब्धता, संवहनीयता और उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं?” उन्होंने कहा कि इन उपकरणों की सीमाओं को देखते हुए सरकार सेल फोन में पैनिक बटन लगाने का विचार लेकर आई है.
मेनका ने कहा, ‘‘इन फोनों में एक पैनिक बटन होगा, जो कि जीपीएस से जुडा होगा. हम फोन निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं और इस प्रस्ताव को कुछ माह में क्रियांवित किए जाने की संभावना है.” प्रशासन का मानना है कि आपात स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाले एप्प को जल्दबाजी में इस्तेमाल करने में लंबा समय लग सकता है और फोन में मौजूद एक बटन दबाना कहीं ज्यादा आसानी से और जल्दी किया जा सकेगा. इसपर लगा पैनिक बटन कुछ नंबरों पर एक एसएमएस भेज देगा. इसमें बटन दबाने वाले व्यक्ति की स्थिति से जुडी जानकारी भी आ जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें