28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिका, भारत ने देश में तीन स्मार्ट सिटी के विकास के लिए समझौता किया

नयी दिल्ली : भारत ने अजमेर, इलाहाबाद और विशाखापत्तनम में तीन स्मार्ट सिटी के विकास के लिए आज अमेरिका के साथ तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए. सरकार का कहना है कि समझौतों से देश में इस तरह के शहरों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा. अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी (यूएसटीडीए) और उत्तर प्रदेश, राजस्थान […]

नयी दिल्ली : भारत ने अजमेर, इलाहाबाद और विशाखापत्तनम में तीन स्मार्ट सिटी के विकास के लिए आज अमेरिका के साथ तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए. सरकार का कहना है कि समझौतों से देश में इस तरह के शहरों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा. अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी (यूएसटीडीए) और उत्तर प्रदेश, राजस्थान एवं आंध्र प्रदेश की सरकारों ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू की मौजूदगी में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

इस मौके पर नायडू ने कहा कि सहमति ज्ञापनों पर हस्ताक्षर से भारत और अमेरिका के बीच सहयोग ने एक नया आयाम हासिल किया है और इससे स्मार्ट सिटी के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा. यूएसटीडीए से जरुरी व्यवहार्यता अध्ययन एवं प्रारंभिक चीजों, अध्ययन दौरे, कार्यशाला या प्रशिक्षण एवं परस्पर निर्धारित की जाने वाली परियोजनाओं के लिए धन संबंधी योगदान मिलेगा। इससे स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट साधन मिलने में मदद मिलेगी और स्मार्ट सिटी के विकास में मदद के लिए सलाह सेवाओं के लिए धन मिलेगा.

इसके लिए अमेरिकी वाणिज्य विभाग, यूएस एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक जैसी दूसरी एजेंसियों और अन्य व्यापार एवं आर्थिक एजेंसियों के साथ सहयोग किया जाएगा। साथ ही भारत-अमेरिका के बीच बुनियादी संरचना विकास सहयोग को बढावा मिलेगा एवं स्मार्ट सिटी के विकास में मदद मिलेगी. सहमति ज्ञापनों पर यूएसटीडीए के निदेशक लियोकार्डिया आई जैक और उत्तर प्रदेश, राजस्थान एवं आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिवों क्रमश: आलोक रंजन, सीएस रंजन और आईवीआर कृष्ण राव ने हस्ताक्षर किए. नरेंद्र मोदी सरकार ने देश भर में 100 स्मार्ट सिटी के विकास की योजना बनायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें