29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पार्रिकर ने CM पद से दिया इस्तीफा, केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार कल

नयी दिल्ली/पणजी : केंद्रीय मंत्रिपरिषद का विस्तार और फेर-बदल रविवार को होगा, जिसमें कुछ नये चेहरों के अलावा शिवसेना व तेदेपा जैसे सहयोगी दलों से कुछ सदस्यों को भी शामिल किया जा सकता है. शुक्रवार को बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने एक सम्मेलन के दौरान इस बात का जिक्र किया. इस फेरबदल में गोवा के […]

नयी दिल्ली/पणजी : केंद्रीय मंत्रिपरिषद का विस्तार और फेर-बदल रविवार को होगा, जिसमें कुछ नये चेहरों के अलावा शिवसेना व तेदेपा जैसे सहयोगी दलों से कुछ सदस्यों को भी शामिल किया जा सकता है. शुक्रवार को बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने एक सम्मेलन के दौरान इस बात का जिक्र किया.
इस फेरबदल में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर का शामिल होना तय माना जा रहा है. आज पर्रिकर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है.उन्हें रक्षा मंत्रालय दिये जाने की संभावना है. चर्चा है कि उन्हें उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में भेजा जायेगा. मंत्री बनने जा रहे नये लोगों को प्रधानमंत्री कार्यालय से इस संबंध में सूचित किया जा रहा है और शपथ ग्रहण से पहले रविवार की सुबह प्रधानमंत्री के साथ चाय पर आमंत्रित किया जा रहा है.
ये ले सकते हैं शपथ
मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा पंजाब से विजय सांपला, झारखंड से जयंत सिन्हा, हरियाणा से बीरेंद्र सिंह, बिहार से गिरिराज सिंह या भोला सिंह और रामकृपाल यादव, राजस्थान से कर्नल सोनाराम चौधरी व गजेंद्र सिंह शेखावत और महाराष्ट्र से हंसराज अहिर शामिल है. सहयोगी दलों से जिन नामों की चर्चा हैं, उनमें तेदेपा से वाइएस चौधरी या राम मोहन नायडू शामिल है. शिवसेना से सांसद अनिल देसाई का नाम चर्चा में है. जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम के प्रतिनिधि सुरेश प्रभु को उस नये निकाय का प्रमुख बनाये जाने की अटकलें हैं जो योजना आयोग का स्थान लेगा.
छह पर काम का बोझ
मंत्रिमंडल में अभी छह मंत्रियों के पास एक से अधिक मंत्रालय है. सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के पास ग्रामीण विकास मंत्रालय भी है, जबकि विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद के पास सूचना प्रौद्योगिकी व संचार मंत्रालय का प्रभार भी है. वन व पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर के पास सूचना प्रसारण मंत्रालय का प्रभार भी है जबकि बिजली मंत्री पीयूष गोयल के पास कोयला एवं खान मंत्रालय भी है. संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू के पास शहरी विकास मंत्रालय का प्रभार है जबकि वाणिज्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) निर्मला सीमारमण वित्त राज्य मंत्री भी हैं. इस बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि मैं शुरू से कहता रहा हूं कि रक्षा मंत्रालय का प्रभार अतिरिक्त है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें