Modi कैबिनेट का बड़ा फैसला, सिर्फ NEET से मिलेगा देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में दाखिला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली: मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (Medical Entrance Exams) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. अब अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं कीजगह पर सिर्फ NEET की परीक्षा होगी, जिसके आधार पर स्टूडेंट्स कोमेडिकलकॉलेजों में एडमिशन मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को कैबिनेट मीटिंग आयोजित की गई. इस बैठक में कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिये गए. मीटिंग में NEET (National Eligibility cum Entrance Test) को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया गया.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि विभिन्‍न मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह अब केवल NEET की परीक्षा आयोजित होगी और इसके जरिये ही मेडिकल कॉलेजों में दाखिला मिलेगा.

नीट परीक्षा हर साल देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाती है. यह परीक्षा देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग लेते हैं.

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी.

भारत सरकार के मुख्य प्रवक्ता सितांशु कर ने ट्विटर पर कैबिनेट के इस फैसले पर ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि मेडिकल एजुकेशन सेक्टर में बड़े सुधार होंगे. इसके तहत कैबिनेट ने एक नेशनल मेडिकल कमीशन गठित करने की मंजूरी दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें