33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CBSE Board Result: मार्कशीट और सर्टिफिकेट के लिए अब एक ही डॉक्यूमेंट

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई/CBSE) इस वर्ष से दसवीं कक्षा के परीक्षार्थियों को एक ऐसा एकल दस्तावेज देगा जिसमें अंकपत्र और प्रमाणपत्र एक ही होगा. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस प्रकार का निर्णय बोर्ड की परीक्षा समिति ने ले लिया है और शासकीय निकाय ने हाल में इसका अनुमोदन […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई/CBSE) इस वर्ष से दसवीं कक्षा के परीक्षार्थियों को एक ऐसा एकल दस्तावेज देगा जिसमें अंकपत्र और प्रमाणपत्र एक ही होगा.

अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस प्रकार का निर्णय बोर्ड की परीक्षा समिति ने ले लिया है और शासकीय निकाय ने हाल में इसका अनुमोदन कर दिया है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 2019 से प्रभावी होने वाले कक्षा 10 की परीक्षा के लिए अंकपत्र और प्रमाणपत्र की भाषा वाला एकल प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा.

कक्षा 12 के विद्यार्थिओं को, हालांकि अंकपत्र और प्रमाणपत्र अलग अलग ही जारी किये जायेंगे. इसमें कहा गया है कि अगर कोई छात्र सुधार परीक्षा देना चाहता है तो उसे उस विषय के लिए अलग से उत्तीर्ण प्रमाणपत्र नहीं दिया जायेगा बल्कि उसे दूसरा अंकपत्र दिया जायेगा.

बोर्ड ने यह भी तय किया है कि 2020 के अकादमिक सत्र से पूरक यानी कम्पार्टमेंट पाने वाले छात्रों को परीक्षा में हाजिर होने के तीन अवसर दिये जायेंगे जबकि जो छात्र फेल हो जायेंगे उन्हें अगले साल परीक्षा देने का अवसर मिलेगा और उनके प्रायोगिक परीक्षा के अंक वही रहेंगे.

बोर्ड अधिकारी ने बताया, ऐसे बदलवों के लिए नियमों में आवश्यक परिवर्तन कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें