26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छोटे कद वालों को भी रेलवे नौकरी में रिजर्वेशन, जानें कुछ अहम बातें

नयी दिल्ली : 90 हजार से अधिक पदों की भर्ती के लिए शुरू किये गये अभियान में रेलवे पहली बार कुष्ठ रोग से मुक्ति पाने वालों, छोटे कद वालों (बौनों) और ऐसिड अटैक पीड़ितों को भी नौकरी में रिजर्वेशन देगा. हालांकि उन्हें यह रिजर्वेशन विकलांगों के लिए रखे गये कोटे में से ही देने की […]

नयी दिल्ली : 90 हजार से अधिक पदों की भर्ती के लिए शुरू किये गये अभियान में रेलवे पहली बार कुष्ठ रोग से मुक्ति पाने वालों, छोटे कद वालों (बौनों) और ऐसिड अटैक पीड़ितों को भी नौकरी में रिजर्वेशन देगा. हालांकि उन्हें यह रिजर्वेशन विकलांगों के लिए रखे गये कोटे में से ही देने की योजना है. इस बीच रेलवे ने भर्ती के लिए आवेदन करने की तारीख पहले ही बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है. अब तक रेलवे को इन नौकरियों के लिए करीब 40 लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं.

इंडियन रेलवे के सूत्रों की मानें तो इतने बड़े पैमाने पर पहली बार रेलवे एक ही झटके में भर्ती की तैयारी में जुटा हुआ है. नौकरी के लिए आवेदन करने वालों की दिक्कतों को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह पहला अवसर है, जब कुछ श्रेणी के लोगों को इस भर्ती अभियान के तहत रिजर्वेशन दिया जाएगा.

ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन करने वालों का आंकड़ा 60 लाख से भी अधिक हो सकता है.

परिक्षार्थी यह भी जानें

-आवेदन शुरू होने की तारीख 10 फरवरी, 2018 है.

-आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2018 है.

-ऑनलाइन भुगतान की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2018 है.

-एसबीआई चालान की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2018 है.

-पोस्ट ऑफिस चालान की आखिरी तारीख 29 मार्च, 2018 है.

-परीक्षा की तारीख अप्रैल/मई, 2018 है.

ये है पदों के नाम
केबिनमैन, ट्रैकमैन, लीवरमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर-II, ग्रुप डी (स्टोर), कीमैन, शंटर, वेल्डर, फिटर, पोर्टर, हेल्पर-II (मकैनिकल), हेल्पर-II (एसटी), ग्रुप डी (इंजिनियरिंग), गैंगमैन, स्विचमैन.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें