25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कार्मिक विभाग करेगा जातीय सर्वेक्षण, लुगुबुरु पहाड़ पर नहीं लगेगा पावर प्लांट

विशेष संवाददाता(रांची).

कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में तय किया गया कि झारखंड में होनेवाला जातीय सर्वेक्षण कार्मिक विभाग करायेगा. वहीं, झारखंड सरकार की कार्यपालिका नियमावली में संशोधन किया

विशेष संवाददाता(रांची).

कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में तय किया गया कि झारखंड में होनेवाला जातीय सर्वेक्षण कार्मिक विभाग करायेगा. वहीं, झारखंड सरकार की कार्यपालिका नियमावली में संशोधन किया गया है. कैबिनेट ने तय किया है कि राज्य सरकार लुगुबुरु पहाड़ पर प्रस्तावित 1500 मेगावाट का पावर प्लांट लगाने की अनुमति नहीं देगी. इसके लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया जायेगा. कैबिनेट ने झारखंड गृह रक्षा नियमावली में संशोधन का निर्णय लिया है. वहीं, झारखंड मोटर वाहन करारोपण वाहन अधिनियम के तहत टैक्स डिफाल्टरों के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम को मंजूरी दी गयी. झारखंड कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि राज्य में प्रोन्नति पर लगी रोक की अवधि में सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को भी देय तिथि से प्रमोशन दिया जायेगा. इसके लिए कार्मिक विभाग द्वारा पूर्व में निकाले गये संकल्प में संशोधन किया जायेगा. कैबिनेट ने जनजातीय भाषा एवं साहित्य अकादमी की स्थापना का निर्णय लिया है. इसका गठन कल्याण विभाग करेगा. कला, संस्कृति एवं खेलकूद विभाग द्वारा क्षेत्रीय भाषा अकादमी का प्रस्ताव लंबित है. इसे अगली कैबिनेट में लाने का निर्देश दिया गया. कैबिनेट ने वायुयान यात्रा से संबंधित वित्त के संकल्प में संशोधन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है. इसके अनुसार गृह विभाग के अनुरोध पर विधि-व्यवस्था या प्राकृतिक आपदा या अभियुक्त को लाने में वायुयान से यात्रा के लिए प्रधान सचिव या सचिव से अनुमति ले सकते हैं. निगरानी विभाग से गिरफ्तारी होने पर भी ऐसी अनुमति ली जा सकेगी. राज्य के विवि में कुलपति, प्रति कुलपति को सातवां पुनरीक्षित वेतनमान के आधार पर ‘पे प्रोटेक्शन’ का लाभ मिलेगा. कैबिनेट ने पूर्व मंत्री स्व जगरनाथ महतो के लंग्स ट्रांसप्लांट के लिए चिकित्सा में खर्च 45.39 लाख रुपये प्रतिपूर्ति भुगतान की स्वीकृति दे दी है.

जुलाई से 200 यूनिट फ्री बिजली और 25 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मदद :

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कैबिनेट के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जातीय सर्वेक्षण के लिए सरकार ने विभाग का चयन किया है. अब आगे की कार्रवाई विभाग ही करेगा. उन्होंने कहा कि 25 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मदद व उपभोक्ताओं को 200 यूनिट फ्री बिजली का लाभ अगले महीने से मिलने लगेगा. मंत्रिमंडल विस्तार पर सीएम ने कहा : यह हमारे गठबंधन का विषय है. गठबंधन में विचार होने के बाद हमलोग जल्द विस्तार कर लेंगे. सीएम ने कहा कि सितंबर तक बहुत ज्यादा नियुक्तियां होंगी. होमगार्ड के हित में भी इसी महीने में बहुत कुछ करने जा रहे हैं.

भयभीत है भाजपा :

भाजपा द्वारा शिवराज सिंह चौहान व हिमंता विश्वा सरमा को चुनाव प्रभारी बनाये जाने के सवाल पर सीएम ने कहा कि हमें नहीं पता कि वे कितना हैवी हैं. भाजपा दरअसल चुनाव के बाद भयभीत है. हमारा गठबंधन मजबूत है. विपक्ष ने बहुत प्रयास किया पर हमारे गठबंधन को हिला नहीं सका. इस बार भी हम जीत हासिल करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें