28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal Breaking News : जादवपुर यूनिवर्सिटी में सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया आज से हुई शुरू

West Bengal Breaking News Updates : पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तेरहवां सबसे बड़ा राज्य है . इस राज्य की राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, धर्म, अपराध एवं अन्य खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के साथ. पश्चिम बंगाल की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

मिजोरम के बाद दिल्ली में बंगाल के 3 प्रवासी मजदूरों की करंट लगने से मौत

मिजोरम के बाद अब दिल्ली में चिनाई का काम करने के दौरान करंट लगने से बंगाल के 3 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई. तीनों प्रवासी मजदूरों का घर मुर्शिदाबाद में है. पूरी घटना से परिवार पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, मृतकों के नाम गोकुल मंडल (44), शुभंकर राय (31), इजराइल शेख (33) हैं. मालूम हो कि गोकुल का घर समशेरगंज के धुलियान नगर पालिका के वार्ड नंबर 15 के पहाड़घाटी इलाके में है. वे रोजाना की तरह शुक्रवार को भी चिनाई का काम कर रहे थे. उस समय तीन श्रमिक दुर्घटनावश करंट की चपेट में आ गए.उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया .जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

सरकारी अस्पताल में चिकित्सको ने महिला का किया सफल सर्जरी

अक्सर सरकारी अस्पताल को लेकर समाज के लोगों में चिकित्सा को लेकर गलत धारणा सुनने को मिलती है ,लेकिन वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बर्दवान जिले के दुर्गापुर विधान नगर महकमा अस्पताल के चिकित्सकों ने महिला का दुर्लभ सर्जरी कर पेट से बड़ा आकार का ट्यूमर निकालकर अस्पताल का नाम रोशन किया है. अस्पताल के जाने-माने सर्जन डॉ. नीलाद्रि सेन की टीम ने महज एक घंटे की सर्जरी में यह कारनामा कर दिखाया है. अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर धीमान मंडल ने बताया कि कुछ दिन पहले एक महिला मरीज पेट की समस्याओं लेकर अस्पताल में भर्ती हुई थी. अल्ट्रासोनोग्राफी से पता चला कि महिला के पेट में एक बड़ा ट्यूमर था. ट्यूमर कहाँ से पेट में आया एवम ट्यूमर कितना बड़ा था? इसकी जानकारी नहीं मिल रही थी. जिसके बाद डॉ. नीलाद्रि सेन एवम उनकी टीम ने दुर्लभ ऑपरेशन करने का निर्णय लिया. एवम सफल सर्जरी कर महिला के पेट से बड़ा ट्यूमर निकालने सफलता पाई .

पुलिया से टकरा कर बस पलटी, कई जख्मी

बांकुड़ा में शनिवार को सुबह जिले के सालतोड़ा थाना क्षेत्र के सालतोड़ा कॉलेज मोड़ इलाके में यात्री बस बेकाबू होकर पुलिया से टकरा कर पलट गयी. इसमें कई यात्री जख्मी हो गये. घायलों का स्थानीय सालतोड़ा ब्लाक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाकर इलाज कराया गया. पता चला है कि रानीगंज-पुरुलिया रूट की बड़ी बस पुरुलिया की ओर जाते समय सालतोड़ा कॉलेज मोड़ के पास पुलिया से भिड़ कर उलट गयी. सूत्रों की मानें, तो बस की स्टीयरिंग टूट जाने से यह हादसा हुआ.

लक्ष्मी भंडार योजना में लाभार्थियों की संख्या दो करोड़ पहुंची : मंत्री

ममता बनर्जी सरकार द्वारा 2021 के विधानसभा चुनाव के बाद शुरू की गयी लक्ष्मी भंडार योजना में लाभार्थी महिलाओं की संख्या बढ़कर दो करोड़ पहुंच गयी है. राज्य की महिला व समाज कल्याण मंत्री डॉ शशि पांजा ने विधानसभा में प्रश्नोत्तरकाल में यह दावा किया. तृणमूल विधायक द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने सदन को बताया कि अब तक राज्य में कुल एक करोड़ 98 लाख 37 हजार 33 महिलाओं को इस योजना में शामिल किया गया है. उन्हें इसका लाभ मिल रहा है. इसमें पांच लाख 57 हजार 235 लाभार्थी महिलाएं कोलकाता से हैं. ये आंकड़े विगत दो अगस्त तक के हैं. उन्होंने कहा कि यह योजना राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए शुरू की गयी थी. महिला सशक्तीकरण राज्य सरकार की प्राथमिकता सूची में है.

कालना महकमा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में ही हीमोफीलिया का इलाज शुरू

अब बर्दवान अथवा कोलकाता के अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं. अब कालना महकमा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में ही हीमोफीलिया का इलाज शुरू हो गया है. इस सुविधा के शुरू होने से शनिवार से ही इलाके के या इस रोग से पीड़ित रोगियों को सुविधा हो गई है. आज अस्पताल में पांच इस रोग से पीड़ित रोगियों का इलाज शुरू किया गया है. कालना सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में हीमोफीलिया का इलाज शुरू होने के साथ ही पहले ही दिन इस अस्पताल में पांच हीमोफीलिया मरीजों को इंजेक्शन लगाये गये. यहां हीमोफीलिया का इलाज शुरू हो जाने से अब इस इलाके के लोगों को इलाज के लिए बर्दवान या कोलकाता नहीं भागना पड़ेगा.

दुर्गा पूजा से पहले होगी बिजली आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त

राज्य में दुर्गापूजा से ही फेस्टिव सीजन आरंभ हो जाता है. दुर्गापूजा के दौरान बिजली आपूर्ति से संबंधित कोई समस्या न हो, इसके लिए राज्य विद्युत विभाग अभी से तैयारियों में जुट गया है. विधानसभा के विस्तारित मॉनसून सत्र के समाप्त होते ही बिजली मंत्री अरूप विश्वास विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

जादवपुर यूनिवर्सिटी में सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया आज से हुई शुरू

जादवपुर यूनिवर्सिटी में सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया आज शुरु हो गई है.

69 लाख रुपये के सोने के बिस्कुटों समेत तस्कर को दबोचा

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक बार फिर भारत-बांग्लादेश सीमावर्ती इलाके में सोने की तस्करी की घटना को विफल किया है. नदिया स्थित सीमा चौकी बैजनाथपुर अंतर्गत आने वाले इलाके से बीएसएफ की 86वीं बटालियन के जवानों ने एक तस्कर को पकड़ा, जिसके कब्जे से सोने के 10 बिस्कुटों जब्त किये गये. उनकी कीमत करीब 69 लाख रुपये आंकी गयी है. आरोपी का नाम रायेल मंडल (25) है, जो मरुतिया थाना क्षेत्र के बैजनाथपुर गांव का निवासी है.

जेयू में सेना की पोशाक पहनकर घुसनेवाले संस्था के महासचिव का नहीं चल रहा पता

जेयू के परिसर में भारतीय सेना की पोशाक पहनकर पहुंचने के मामले में पुलिस जादवपुर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार और डीन ऑफ स्टूडेंट्स का बयान लेना चाहती है. इसके साथ ही एशियन ह्यूमन राइट्स सोसायटी के काजी सादेक हुसैन को भी पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया है. पुलिस के अनुसार हुसैन का पता नहीं चल रहा है और उसका मोबाइल बंद है. वहीं, उसकी पत्नी ने पुलिस का नोटिस लेने से मना कर दिया है. जानकारी के अनुसार बुधवार की दोपहर जादवपुर विश्वविद्यालय के अरविंद भवन के सामने अचानक 20 से 25 लोग भारतीय सेना का ड्रेस पहनकर पहुंचे थे. इस घटना के 24 घंटे बाद भी विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कोई शिकायत नहीं दर्ज करायी थी. बाद में गुरुवार की शाम पुलिस ने घटना को लेकर स्वत: मामला दर्ज किया. इस मामले में विश्वविद्यालय प्रबंधन को क्या जानकारी है यह जानने के लिए रजिस्ट्रार और डीन ऑफ स्टूडेंट्स को तलब किया गया.

'पश्चिम बंगाल दिवस' प्रस्ताव 4 सितंबर को विधानसभा में हो सकता है पारित

अगर सब कुछ ठीक रहा तो 4 सितंबर को 'पश्चिम बंगाल दिवस' का प्रस्ताव विधानसभा में पेश किया जा सकता है. वहीं, उस दिन राज्यगीत भी तय किया जा सकता है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले मंगलवार को नबन्ना में सर्वदलीय बैठक बुलाई है. उस बैठक में सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया है.

बीरभूम में आंगनवाड़ी के खाने में जोक मिलने से मची अफरा-तफरी

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुरहाट एक ब्लॉक अंतर्गत दादपुर उत्तर आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए बने भोजन (खिचड़ी) में जोक मिलने की घटना के बाद उक्त आंगनवाड़ी केंद्र के कर्मचारियों के खिलाफ अभिभावकों और महिलाओं ने जमकर रोष जताया. घटना के प्रकाश में आने के बाद से इलाके में अफरा तफरी मच गई. बताया जाता है की मामले की जानकारी मिलने के बाद ब्लॉक के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सायंतन मन्ना आंगनवाड़ी केंद्र पहुंचे. वह हर चीज की जांच करने का आदेश दिया है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि इस शिकायत के मद्देनजर क्या कार्रवाई की जाएगी. लेकिन इस घटना को लेकर बच्चों के अभिभावकों और गर्भवती महिलाओ ने भी शिकायत की.

पाकिस्तानी एजेंट के हनी ट्रैप में फंसा बिहार का युवक

हनी ट्रैप के मामले कम होने की जगह आये दिन बढ़ते ही जा रहे है. पाकिस्तान भारत से जुड़ी जानकारियों के लिये नये-नये हथकंडे अपना रहा है. शुक्रवार को मिलिट्री इंटेलिजेंस द्वारा साझा किए गए इनपुट के आधार पर बिहार के रहने वाले एक 36 साल के युवक भक्तबंशी झा को गिरफ्तार किया गया है जो हनी ट्रैप में फंसकर खुफिया जानकारी पाकिस्तान भेज रहा था. उसे कोलकाता स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गिरफ्तार किया है. आरोपी भक्तबंशी झा को सैन्य खुफिया जानकारी के आधार पर कोलकाता पुलिस एसटीएफ ने उसे कोलकाता के कार्यालय में उसे बुलाया गया था. उसे पाकिस्तान को गुप्त सूचनाएं भेजने के बारे में पूछताछ की गई. जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया.

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा का 12 घंटे दार्जिलिंग बंद आज

आज गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने 12 घंटे के दार्जिलिंग बंद का आह्वान किया है. माटीगाड़ा में एक स्कूल छात्रा के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म कर हत्या के खिलाफ यह बंद बुलाया गया है. मोर्चा के नेता दीपने गुरुंग ने इसकी जानकारी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें