1. home Hindi News
  2. live
  3. weather live relief from heat wave in these states including delhi for next 3 4 days dust storm and thunderstorm vwt

Weather Forecast: दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री दर्ज, जानिए देश के अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live Updates
Weather Forecast Live Updates
फोटो : ट्विटर
मुख्य बातें

Weather Forecast Live Updates : पश्चिम विक्षोभ की वजह से देश के कई राज्यों के लोगों को भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत है. मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों तक देश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना जाहिर की है. मौसम की ताजा जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहें.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, मौसम विभाग ने 4 मई को धूल भरी आंधी या तूफान की भविष्यवाणी की थी. आईएमडी के अनुसार, शाम के समय हवा में आर्द्रता का स्तर 43 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसमें आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 4 मई को गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण अंडमान सागर के आसपास चक्रवात की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि उष्णकटिबंधीय मौसम के दृष्टिकोण से चार मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और इसके आसपास के क्षेत्रों में चक्रवात आने की संभावना है. इसके प्रभाव में, 6 मई के आसपास क्षेत्र में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बन सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 120 घंटों के दौरान उच्च स्तर का चक्रवात आने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिमला में हुई बारिश

मंगलवार दोपहर 3 से 5 बजे तक शिमला शहर में बादल झमाझम बरसे. ओलावृष्टि से शहर की सड़कें सफेद हो गईं. बारिश से मौसम ठंडा हो गया है. इससे पहले मई 2020 में राजधानी शिमला में एक दिन के दौरान 63 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश

यूपी के अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार को गरज के साथ हल्की बारिश हुई और छींटे पड़े. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 4 मई को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) तथा गरज के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बहुत हल्की बारिश अथवा गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पांच मई और छह मई को मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची में तेज गर्मी के बाद बारिश शुरू

रांची में मंगलवार की सुबह धूप निकलने के बाद गर्मी बनी हुई थी. आसमान में बादल छाए हुए थे, लेकिन दोपहर दो बजे के बाद गरज के साथ हल्की बूंदा-बांदी भी देखी जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में अगले चार-पांच दिनों तक मिलेगी गर्मी से राहत

राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर सोमवार को अधिकतम तापमान में एक से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। इसके बावजूद राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक बना हुआ है.जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आगामी तीन दिनों तक रहेगा. बीकानेर, जोधपुर व जयपुर संभाग के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान तेज सतही धूलभरी हवाएं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की प्रबल संभावना है. उन्होंने बताया कि तापमान में आज से 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से लू के प्रकोप से अगले चार-पांच दिनों तक राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा-चंडीगढ़ में गरज के साथ बौछारें

आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर दो से चार मई के बीच धूल भरी आंधी या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. समय-समय पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछार के अभाव में दिल्ली के लोगों को अप्रैल के महीने में तीन बार लू चलने के दौर का सामना करना पड़ा है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में दो-तीन दिन तक मौसम रहेगा खुशनुमा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से जानकारी दी गई है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 4 और 5 मई को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. दिल्ली में कम से कम दो से तीन दिनों तक कोई लू चलने की संभावना नहीं है. दिल्ली में छह मई तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से दो डिग्री अधिक है. एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजधानी में तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें