1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 10 june 2022 friday bihar jharkhand up delhi monsoon news amh

Weather Forecast LIVE Update: पश्चिमोत्तर भारत में 13 जून तक लू चलने की संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Update
Weather Forecast LIVE Update
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली में लू का कहर जारी है. झारखंड-बिहार-यूपी के कई हिस्‍सों में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है. मॉनसून की बारिश कब होगी ? इसका जवाब गर्मी से परेशान लोग जानना चाहते हैं. तो आइए जानते हैं देश के किस इलाके में मॉनसून की बारिश आज होगी. मौसम का ताजा अपडेट यहां

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

13 जून तक लू चलने की संभावना

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के इलाकों में लू का प्रकोप दो दिन तक जारी रहेगा. भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने बताया कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार को लू की स्थिति बनी रही और बांदा (उत्तर प्रदेश) 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा. इन राज्यों के कम से कम 22 कस्बों और शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण पश्चिमोत्तर और मध्य भारत दो जून से लू की चपेट में है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में दो दिन के विलंब से पहुंचा दक्षिण पश्चिमी मॉनसून

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून दो दिन के विलंब से शनिवार को महाराष्ट्र पहुंचा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. कोंकण में मॉनसून आम तौर पर नौ जून तक पहुंचता है. अधिकारी ने कहा कि कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का आगमन हो चुका है. उन्होंने कहा कि इससे राज्य में कुछ बारिश होगी और कोंकण के कुछ हिस्सों में भी बूंदाबांदी होगी. जिन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है वहां भी चेतावनी जारी कर दी गई है. अधिकारी ने कहा कि अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मॉनसून से मुंबई में अधिक बारिश की संभावना

मॉनसून ने गोवा के बाद मुंबई में दस्तक दे दी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार गोवा और महाराष्ट्र के दक्षिणी इलाके में मॉनसून आने की सामान्य तारीख 7 जून होती है. आईएमडी के मुताबिक मॉनसून अपनी सही गति से आगे बढ़ रहा है. वहीं, मॉनसून से मुंबई में अधिक बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आंशिक रूप से बादल छाये रहने, बिजली कड़कने तथा आंधी का पूर्वानुमान जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

धनबाद और गुमला में बारिश की संभावना

धनबाद, गुमला जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक देखी जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

15 जून तक बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं

आईएमडी ने बताया कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में सप्ताहांत में अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आएगी, लेकिन 15 जून तक बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह ही गर्मी का असर दिखने लगा और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से यह जानकारी दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में दिन में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान के 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किये जाने के आसार हैं. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 36 प्रतिशत रहा. गर्म एवं शुष्क पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत दो जून से लू की चपेट में है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि तेज पश्चिमी डिस्टरबेंस की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण प्रदेश में लू का कहर बढ़ता जा रहा है. एक ताजा पश्चिमी डिस्टरबेंस पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवात का कारण बन सकता है जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 से 11 जून तक प्री-मानसून के एक्टिव होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में भारी बारिश के आसार

बिहार के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. दरअसल बिहार और इसके आसपास दो-दो ट्रफ लाइन गुजर रही हैं. इसी की वजह से आंधी-पानी का दौर जारी है. दूसरी तरफ दक्षिणी बिहार अभी भी नमी युक्त गर्मी की चपेट में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्‍य प्रदेश में भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने बताया मध्‍य प्रदेश के छतरपुर जिले के खजुराहो में गुरुवार को अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में ग्वालियर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो अधिक) दर्ज किया गया जबकि जबलपुर में 42.2 डिग्री (सामान्य से एक अधिक), भोपाल में 41.7 (सामान्य से दो अधिक) और इंदौर में 39.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

असम और मेघालय में भारी बारिश का पूर्वानुमान

जेनामणि ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. असम में पिछले महीने भी बाढ़ आ चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

सप्ताहांत में लू से राहत मिलने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली के लोगों को सप्ताहांत में लू से राहत मिलने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, दिल्ली में गुरुवार को लू चलने का अनुमान है. दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश में 15-20 जून तक पहुंचने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 15 से 20 जून के बीच मध्य प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है. आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 17 जून के आसपास की है तथा इस साल प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. पिछली दफा दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन पहले 10 जून को मध्य प्रदेश में आया था.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में गर्मी का प्रकोप

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 10-12 जून के दौरान उदयपुर व कोटा संभाग के जिलों में ‘प्री-मानसून' गतिविधियों की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 16 जून तक लू से कोई बड़ी राहत नहीं

दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को लगातार सातवें दिन लू जारी रही और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि यहां 16 जून तक भीषण गर्मी से बड़ी राहत की कोई संभावना नहीं है. दिल्ली के आधार मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. यहां के 11 मौसम केंद्रों में से तीन ने गुरुवार को लू की स्थिति दर्ज की.

email
TwitterFacebookemailemail

मॉनसून तय गति से बढ़ रहा, पूर्वोत्तर के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को बताया कि मॉनसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है. मौसम विज्ञान कार्यालय ने इसके साथ ही 10 और 11 जून को अरुणाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों तक असम व मेघालय में मूसलाधार बारिश (204.4 मिलीमीटर से अधिक) की चेतावनी दी है. गौरतलब है कि देश में वार्षिक बारिश में 70 प्रतिशत बारिश मानसूनी हवाओं से होती है और इसे कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए जीवनरेखा माना जाता है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें