25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs AUS 1st ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से रौंदा, केएल राहुल ने जड़े शानदार 75 रन

India vs Australia 1st ODI: भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में पांच विकेट से हरा दिया है. पहले गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 188 के स्कोर पर ढेर कर दिया. उसके बाद केएल राहुल के 75 रन और रवींद्र जड़ेजा के 45 रन की मदद से भारत ने पांच विकेट से जीत दर्ज की. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पंड्या कप्तानी कर रहे थे. जबकि स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व कर रहे थे.

लाइव अपडेट

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से रौंदा

पहले गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन के बाद केएल राहुल के नाबाद 75 रन और रवींद्र जडेजा के 45 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 188 के स्कोर पर समेट दिया. मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट चटकाये. जवाब में भारत की शुरुआत भी बेहद खराब रही, लेकिन राहुल और जडेजा ने छठे विकेट के लिए 100 से अधिक रनों की नाबाद साझेदारी कर भारत को जीत दिला दी. भारत इस सीरीज में अब 1-0 से आगे है.

केएल राहुल ने जड़ा शानदार अर्धशतक

केएल राहुल ने शानदार अर्धशतक जड़ दिया है. जब भारत को बड़ी पारी की जरूरत थी तब केएल राहुल ने 74 गेंद पर शतक जड़कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया है. 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया का स्कोर 35 ओवर के बाद 150 रन है.

केएल राहुल और रवींद्र जडेजा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

भारत के पांच विकेट गिरने के बाद केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया की पारी को संभाला है. दोनों के बीच 50 से अधिक रनों की साझेदारी हो चुकी है. भारत धीरे-धीरे लक्ष्य के करीब पहुंच रहा है. राहुल अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं. जडेजा उनका भरपूर साथ दे रहे हैं.

टीम इंडिया को लगा पांचवां झटका, पांड्या आउट

कप्तान हार्दिक पांड्या 25 रन बनाकर आउट हो गये हैं. टीम इंडिया के 100 रन के स्कोर के अंदर पांचवां झटका लगा है. उनकी जगह बल्लेबाजी करने ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा क्रीज पर आये हैं.

भारत को चौथा झटका, शुभमन गिल आउट

टीम इंडिया को चौथा झटका लगा है. अच्छी लय में दिख रहे शुभमन गिल आउट हो गये हैं. मिशेल स्टार्क की गेंद पर मार्नस लाबुशेन ने गिल का शानदार कैच पकड़ा. गिल 31 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुए हैं. उनकी जगह बल्लेबाजी करने क्रीज पर कप्तान हार्दिक पांड्या आये हैं. भारत को मैच जीतने के लिए एक बड़ी साझेदारी की जरूरत है.

10 ओवर में भारत का स्कोर 39/3 

भारत ने 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 ओवर में 39 रन बना लिये हैं. इस दौरान भारत को तीन महत्वपूर्ण झटके लगे हैं. ईशान किशन, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव आउट हो चुके हैं. शुभमन गिल और केएल राहुल क्रीज पर हैं.

टीम इंडिया को तीसरा झटका, सूर्यकुमार आउट

सूर्यकुमार यादव शून्य के स्कोर पर आउट हो गये हैं. मिशेल स्टार्क नेही सूर्यकुमार को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया है. सूर्या के बाद बल्लेबाजी करने केएल राहुल क्रीज पर आये हैं. राहुल के पास आज खुद को साबित करने का मौका होगा. क्योंकि भारत को 16 के स्कोर पर ही तीन झटके लग चुके हैं.

भारत को दूसरा झटका, विराट कोहली आउट

विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा है. विराट कोहली 4 रन बनाकर मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गये हैं. भारत के लिए यह बड़ा झटका है.

टीम इंडिया को पहला झटका, ईशान किशन आउट

टीम इंडिया को पहला झटका लगा है. ईशान किशन आउट हो गये हैं. किशन को मार्कस स्टोयनिस ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया है. किशन 3 रन बनाकर आउट हुए हैं.

किशन और गिल क्रीज पर, भारत की बल्लेबाजी शुरू

भारत की बल्लेबाजी शुरू हो गयी है. सलामी बल्लेबाज के रूप में ईशान किशन और शुभमन गिल क्रीज पर मौजूद हैं.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 188 रनों पर समेटा

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 35.4 ओवर में 188 रन पर समेट दिया है. मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट चटकाये. रवींद्र जडेजा को दो विकेट मिले. कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या को एक-एक सफलता मिली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल मार्स ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाये.

ऑस्टेलिया को लगा नौवां झटका

ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो झटके लगे हैं. ऑस्ट्रेलिया के नौ बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गये हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर अब भी 200 के नीचे है.

मोहम्मद शमी ने झटका तीसरा विकेट, मार्कस स्टोयनिस आउट

मार्कस स्टोयनिस आउट हो गये हैं. मोहम्मद शमी को तीसरी सफलता मिली है. ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका लगा है.

ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका, कैमरन ग्रीन आउट

कैमरन ग्रीन 13 रन बनाकर आउट हो गये हैं. ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा है. मोहम्मद शमी को दूसरी सफलता मिली है. शमी ने ग्रीन को बोल्ड कर दिया है. नये बल्लेबाज के रूप में मार्कस स्टोयनिस क्रीज पर आये हैं.

ऑस्ट्रेलिया को लगा पांचवां झटका, जोस इंग्लिस आउट

जोस इंग्लिस आउट हो गये हैं. इंग्लिस ने 27 गेंद पर 26 रन बनाये. ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगा है. मोहम्मद शमी ने एक शानदार गेंद पर इंग्लिस को बोल्ड कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा, लाबुशेन आउट

ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक और बड़ा झटका लग चुका है. अब कुलदीप यादव ने लाबुशेन को 15 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया है.

ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा, मिशन मार्श आउट

सिराज और पांड्या के बाद अब जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दे दिया है. विश्व में ओवर की चौथी गेंद पर मिशन मिचेल मार्श 81 रन बनाकर आउट हुए.

ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका, स्टीव स्मिथ आउट

12वें ओवर की तीसरी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को स्टीव स्मिथ के रूप में दूसरा झटका लगा. स्मिथ 22 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर आउट हुए. दाएं हाथ के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन क्रीज पर आए.

'पाकिस्तान में वहां के लोग सुरक्षित नहीं, तो हम क्यों..', Asia Cup को लेकर हरभजन सिंह का बड़ा बयान

भारत को मिली पहली सफलता, ट्रेविस हेड आउट

भारतीय टीम को दूसरे ओवरी की आखिरी गेंद पर ही पहली सफलता मिल गई. मोहम्मद सिराज ने ट्रेविस हेड को 5 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. दाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ क्रीज पर आए.

IND vs AUS live: ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग XI

ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मारनस लाबुस्चगने, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा

IND vs AUS live: भारत प्लेइंग XI

शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी

IND vs AUS: भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी चुनी

भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

IND vs AUS: वानखेड़े स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे आंकड़े

वानखेड़े स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पहले भी चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिनमें तीन बार कंगारू टीम ने ही बाजी मारी है. यानी इस मैदान पर टीम इंडिया के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड जबरदस्त है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारतीय मैदानों पर हुए पिछले 10 मुकाबलों में टक्कर बराबरी की रही है. यानी 5 मुकाबले भारत ने जीते हैं तो वहीं 5 मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे हैं.

IND vs AUS: पिच रिपोर्ट

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच वनडे क्रिकेट में गेंदबाजों की मदद करती है. यहां कठोर सतह होने के कारण गेंदबाजों को काफी उछाल मिलते है. यह स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार है. वहीं, यहां पर हमें हर बार हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिलता है. वनडे में पहली पारी का औसत स्कोर 197 है. ऐसे में यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही साबित हो सकता है.

IND vs AUS live: भारत संभावित प्लेइंग XI

शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (कप्तान) , वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल.

ऑस्ट्रेलिया संभावित प्लेइंग XI

डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ (कप्तान) , मिशेल मार्श, कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एडम जम्पा, मिशेल स्टार्क, सीन एबॉट, एश्टन एगर.

कब और कहां देखें लाइव?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 17 मार्च को दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग चैनल्स पर किया जाएगा. वहीं, मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉटस्टार एप पर उपलब्ध रहेगी.

वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की तैयारी होगी शुरू

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला को 2-1 से जीतने के साथ ही जून में आयोजित होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का टिकट पक्का करने के बाद भारतीय टीम अब 50 ओवर के प्रारूप के विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को दुरुस्त करना चाहेगी. एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर नवंबर में भारत में होगा. भारत ने अपना पिछला विश्वकप घरेलू सरजमीं पर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2011 में जीता था. इसे ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम से भी ऐसी ही सफलता की उम्मीद होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें